April 21, 2024
badminton me kitne player hote hai

बैडमिंटन में कितने खिलाड़ी होते हैं? | about badminton in hindi

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग खेलों के बारे में सुना होगा, पूरी दुनिया में विभिन्न अलग-अलग प्रकार के खेल खेले जाते हैं, बैडमिंटन का नाम भी इन खेलों की सूची में आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि बैडमिंटन में कितने खिलाड़ी होते हैं। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि बैडमिंटन में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

बैडमिंटन में कितने खिलाड़ी होते हैं? | badminton mein kitne khiladi hote hain

अगर दोस्तों बात की जाए कि आइस बैडमिंटन के अंतर्गत कितने खिलाड़ी भाग लेते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि बेडविन को दो अलग-अलग कोर्ट के अंतर्गत खेला जाता है, जिसमें कुल 2 टीमें हिस्सा लेती हैं तथा दोनों ही टीमों के बीच में एक टीम के अंतर्गत यादव एक खिलाड़ी हो सकता है या फिर दो खिलाड़ी हो सकते हैं। अगर टोटल बात की जाए तो याद तो बैडमिंटन दो खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है, जिसमें दोनों टीमों में एक के खिलाड़ी होते हैं। इसके अलावा बैडमिंटन चार खिलाड़ियों के बीच में खेला जाता है, जिसके अंतर्गत दोनों टीमों के अंतर्गत 2-2 खिलाड़ी होते हैं।

बैडमिंटन क्या होता है? | badminton game in hindi

badminton ke bare mein bataiye
बैडमिंटन खेल की शुरुआत कहां से हुई | badminton ke bare mein bataiye

जैसा कि दोस्तों हमने आपको बताया कि बैडमिंटन या तो दो खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है या फिर चार खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है। इसके अलावा इसके अंतर्गत एक आयताकार ग्राउंड का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे कुल 2 भागों के अंतर्गत बांटा होता है। जिसके अंतर्गत एक भाग में खेलती है जबकि दूसरी टीम दूसरे भाग में खेलती है। इसके अलावा इस आयताकार ग्राउंड को एक नेट के माध्यम से दो भागों में विभाजित किया जाता है।

बैडमिंटन खेल की शुरुआत कहां से हुई है? | badminton khel ki shuruaat kahan se hui hai

आज के समय में विश्व के प्रमुख खेलों में बैडमिंटन का नाम भी शामिल है। इस खेल के विकास में इंग्लैंड का भी योगदान है। भारत में इस खेल की शुरुआत 125 साल पहले हुई थी। लेकिन इतिहास कहता है कि 1873 में ब्यूफोर्ट के ड्यूक ने एक भव्य पार्टी में इस खेल को बैडमिंटन का नाम दिया था। 20 वर्षों के बाद, इंग्लैंड बैडमिंटन एसोसिएशन की स्थापना 1893 में इंग्लैंड द्वारा की गई थी।

बैडमिंटन खेलने के नियम | badminton ke niyam

बैडमिंटन खेलने के नियम निम्न प्रकार से है:-

दोस्तों बैडमिंटन दो व्यक्तियों के बीच सटल को का आदान प्रदान किया जाता है, जिसके अंतर्गत किसी भी व्यक्ति के द्वारा सटल को पहुंचने पर चुप हो जाती है, या फिर वह सटल को को मैदान से बाहर फेंक देता है, तो ऐसे में विपक्षी टीम को अंक प्राप्त हो जाता है।

इस खेल के अंतर्गत प्रत्येक खेल 21 अंको का होता है, तथा जो टीम पहले ही 30 अंक हासिल कर लेती है, वह उस खेल को जीत जाती है।

बैडमिंटन खेलने की प्रक्रिया | badminton kaise khela jata hai

दोस्तों बैडमिंटन खेलने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है:-

बैडमिंटन खेल का प्रारंभ है, तो उसके साथ किया जाता है जो यह निर्धारित करता है, कि कौन सा खिलाड़ी सबसे पहली बार सर्विस लेने वाला है। जो टॉस जीत जाता है, वह यह फैसला लेता है कि उसे सर्विस लेनी है या नहीं।

उसके बाद बैडमिंटन की एक मैच के अंतर्गत कुंजत्तीन खेल खेले जाते हैं, जिसके अंदर से किसी भी खिलाड़ी को विजय होने के लिए मिनिमम दो खेल जीतने आवश्यक होते हैं।

जैसे ही एक खेल पूरा हो जाता है, प्रत्येक खिलाड़ी को अपना कोर्ट बदलना आवश्यक होता है।

Also read:

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?
कब्बड़ी में कितने खिलाड़ी होते हैं? पोलो में कितने खिलाड़ी होते हैं?
टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं? हॉकी में एक टीम कितने खिलाड़ी बदल सकती है?
आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं? हॉकी के खेल का परिमाप कितना होता है?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *