February 24, 2024
baseball mein kitne khiladi hote hain

बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? | Players on baseball team

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग खेलों के बारे में सुना होगा, पूरी दुनिया में विभिन्न अलग-अलग प्रकार के खेल खेले जाते हैं, बेसबॉल का नाम भी इन खेलों की सूची में आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं (baseball me kitne player hote hain)। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? | baseball mein kitne khiladi hote hain

अगर दोस्तों बात की जाए कि बेसबॉल के अंतर्गत कितने खिलाड़ी भाग लेते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि बेसबॉल के अंतर्गत कुल 2 टीमें हिस्सा लेती है तथा दोनों ही टीमों के अंतर्गत दोनों में 9,9 खिलाड़ी खेलते हैं।

बेसबॉल कितने मिनट का होता है? | baseball kitne time ka hota hai

बेसबॉल कितने मिनट का होता है | baseball match kitne time ka hota hai

इसे सुनो कि खेल 90 फीट लंबे और 90 फीट चौड़े हीरे से खेला जाता है। डायमंड सीप पर खेले जाने वाले बेसबॉल गेम में विभिन्न प्रकार के अद्वितीय नियम हैं। इस खेल में बैट और बॉल के साथ खेला गया, दो टीमें आमने -सामने हैं, जिसमें प्रत्येक टीम के 9 खिलाड़ी जमीन पर मैच खेलते हैं। वरिष्ठ स्तर पर एक मैच 5 से 7 पारियों का है।

बेसबॉल कैसे खेला जाता है?

दोस्तों बेसबॉल निम्न प्रकार से खेला जाता है:-

  1. हालांकि एक टीम 25 खिलाड़ियों से बनी होती है, लेकिन 9 खिलाड़ियों को मैदान पर अनुमति दी जाती है। प्रतिस्थापन किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन प्रतिस्थापित खिलाड़ी खेलने के लिए वापस नहीं आ सकते हैं।
  2. प्लेइंग पोजिशन में इनफिल्ड पोजिशन जैसे पिचर, क्राउचिंग कैचर, पहले, दूसरे और तीसरे बेसमैन, शॉर्टस्टॉप और आउटफील्डर्स में राइट, लेफ्ट और सेंटर आउटफील्डर शामिल हैं।
  3. एक खेल में न्यूनतम नौ पारियां होनी चाहिए, जिसमें प्रत्येक टीम एक पारी में तीन बाहरी रिकॉर्डिंग करेगी। हाफ इनिंग, एक अंपायर कॉल के साथ शुरू होती है जिसे ‘Play’ या ‘Playball’ कहा जाता है। अगर कोई टीम नौवीं पारी में दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतर रही है तो उसे अपनी बल्लेबाजी खत्म करने की जरूरत नहीं है। यदि 9 वीं पारी के समापन पर टाई मौजूद है, तो टीम के नेतृत्व में पारी जारी रहती है।
  4. खेल के प्रारंभ में उठाया गया बैटिंग ऑर्डर बाधित नहीं हो सकता है या खेल के पाठ्यक्रम में बदलाव नहीं कर सकता है। एक प्रतिस्थापित खिलाड़ी को उनके द्वारा बदले गए खिलाड़ी के अनुसार बल्लेबाजी करनी चाहिए।
  5. जब एक बल्लेबाज बेसबॉल से टकराता है, तो पहले आधार पर पहुंचने का प्रयास होना चाहिए। उनके बाद टैग किए जाने से पहले बाद के ठिकानों पर प्रगति की जा सकती है। एक बेसरनर बॉडी को एक रन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रत्येक बेस को छूना चाहिए
  6. एक बल्लेबाज के पास बाहर जाने से पहले तीन स्ट्राइक होते हैं। स्ट्राइक तब होती है जब बल्लेबाज अपने बल्ले को घुमाता है और बेसबॉल को याद करता है। यदि बेसबॉल स्ट्राइक ज़ोन के भीतर है, तो स्ट्राइक प्रदान की जाती है। यदि कोई बल्लेबाज अपने बल्ले को स्विंग नहीं करता है और बेसबॉल चार बार स्ट्राइक जोन से चूक जाता है, तो बल्लेबाज पहले बेस पर जा सकता है।
  7. एक बेसरनर किसी भी आधार पर निम्नलिखित आधार पर जा सकता है।
  8. Players को स्ट्राइक जोन में तीन बार बेसबॉल मिस करने पर खिलाड़ियों को बर्खास्त या हटा दिया जाता है, जब एक डिफेंसिव खिलाड़ी किसी खिलाड़ी को बेस बनाने से पहले बेस बनाता है अन्यथा उसे जबरन बाहर बुलाया जाता है, या जब बॉल को उछाल के बिना पकड़ा जाता है, जिसे अक्सर फ्लाईआउट के रूप में जाना जाता है, या जब एक रक्षात्मक खिलाड़ी बेसबॉल को फेंकता है तो एक बेसरनर को आधार पर चलता है, जिसे अक्सर टैग आउट कहा जाता है।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि बेसबॉल खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *