March 23, 2023
pakistan ne bharat ko kitni bar haraya hai

पाकिस्तान ने भारत को क्रिकेट में कितनी बार हराया है?

दोस्तों जब भी भारत वर्सेस पाकिस्तान के मध्य मैच होता है, तो वह मैच कोई आम मैच नहीं रह जाता है या साधारण मैच नहीं होता है। वह दो ऐसे देशों के मध्य खेले जाने वाला मैच होता है जो मूल रूप से एक दूसरे को अपना दुश्मन मानते हैं।

इसीलिए इन दोनों देशों में यह कहा जाता है कि “चाहे किसी से भी हार जाना लेकिन यदि सामने वाली टीम भारत या पाकिस्तान हो तो उससे मत हारना”

लेकिन फिर भी पाकिस्तान कई बार भारत से हार चुका है, और भारत भी कई बार पाकिस्तान से हार चुका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान ने भारत को क्रिकेट में कितनी बार हराया है? यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आज के लेख में हम आपको यह बताएंगे कि पाकिस्तान ने भारत को क्रिकेट में कितनी बार हराया है? (pakistan ne india ko kitni bar haraya hai list).

इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कौन हैं, और पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कौन है। साथ ही कुछ भारत बनाम पाकिस्तान के मध्य क्रिकेट से जुड़ी जानकारी भी आपको उपलब्ध कराएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

पाकिस्तान ने भारत को क्रिकेट में कितनी बार हराया है?

pakistan ne india ko kitni bar haraya hai list

दोस्तों, अब यदि हम पाकिस्तान के द्वारा जीती गयी परियों की बात करें तो टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने भारत को 12 बार हराया है। ओडीआई मैच में भारत को पाकिस्तान ने 73 बार हराया है, T20 मैच में पाकिस्तान ने भारत को तीन बार हराया है।

भारत वर्सेस पाकिस्तान के मध्य हुए तीनों में पाकिस्तान ने भारत को 88 बार हराया है, जबकि 46 बाहर दोनों के मध्य खेले गए मैचों का कोई मतलब या अंतिम रिजल्ट नहीं निकला है।

अब यदि हम आपको दोनों के द्वारा खेले गए कुल मैच और दोनों के मध्य जीत और हार के बारे में आपको जानकारी दें तो भारत और पाकिस्तान के मध्य अब तक 59 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से इंडिया 9 बार जीता है, पाकिस्तान 12 बार जीता है और 38 मैचों का कोई भी रिजल्ट नहीं निकला।

यदि हम ओडीआई मैचों की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के मध्य कुल 132 ओडीआई मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत 55 बार जीता है, पाकिस्तान 73 बार जीता है, और दोनों के मध्य चार मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला है।

इसके पश्चात यदि हम T20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के मध्य अब तक ऐसे 12 मुकाबले हो चुके हैं जिसमें से भारत 8 बार होता है, और पाकिस्तान तीन बार जीता है, और एक खेले गए मैच का कोई भी परिणाम नहीं निकला था।

यदि हम कुल मैचों की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के मध्य कुल 203 मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत 72 बार जीता है, और पाकिस्तान 88 बार जीती है, और कुल 42 मैचों का कोई भी अंतिम परिणाम नहीं निकला।

भारत ने पाकिस्तान को क्रिकेट में कितनी बार हराया है?

जब भारत वर्सेस पाकिस्तान की बात होती है तब क्रिकेट मैच में साधारण स्पोर्ट्समैनशिप की जगह जंग ले लेती है। इसका मतलब यह है कि इन दोनों देशों के मध्य खेले जाने वाला क्रिकेट मैच कोई साधारण नहीं होता है।

हारने वाली टीम को अपने देश में वापस जाने में भी शर्म आती है, और जो भी देश हारता है उसके अंतर्गत रहने वाली जनता अपने घर में टीवी तोड़ती नजर आती है।

लेकिन अब यदि हम आपको यह बताएं कि भारत ने पाकिस्तान को कितनी बार हराया है तो आपको जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट मैच में भारत ने पाकिस्तान को 9 बार हराया है। ओडीआई मैच में भारत ने पाकिस्तान को 55 बार T20 इंटरनेशनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को 8 बार हराया है

यदि हम भारत और पाकिस्तान के मध्य खेलों का अंतिम परिणाम देखें तो भारत और पाकिस्तान के मध्य कुल 203 मैच हुए हैं, जिसमें से भारत ने पाकिस्तान को 72 बार हराया है, जिसमें से 43 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला।

हालांकि आपको यह भी बता सकते हैं कि भारत और पाकिस्तान में कब कर एक-दूसरे का सामना किया और भारत या पाकिस्तान के खिलाफ कौनसे मैच में एक दुसरे के खिलाफ जीते थे।

लेकिन ऐसा करना आपको परेशान करना होगा, क्योंकि यह लेख इतना बड़ा हो जाएगा कि आपको अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए हमने आपको यह बता दिया कि भारत पाकिस्तान से कितनी बार जीता था।

पाकिस्तान का सबसे बेस्ट बल्लेबाज कौन है?

पाकिस्तान के इतिहास का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज यूनुस खान है। यूनुस खान ने सन 2000 से लेकर 2017 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अंतर्गत क्रिकेट मैच खेला है। उन्होंने टेस्ट मैच में 118 मैच खेले हैं और कुल 10099 रन बनाए हैं।

ओडीआई मैच में यूनुस खान ने 265 मैच खेले हैं और कुल 7249 रन बनाए हैं। T20 इंटरनेशनल मैचों में यूनुस खान ने 25 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 442 रन बनाए हैं।

इसके अलावा उन्होंने एक आईपीएल का मैच भी खेला था जिसमें उन्होंने 3 रन बनाए थे। उनका सबसे बड़ा स्कोर 313 रनों का है और ओडीआई मैच में 144 तथा T20 इंटरनेशनल मैचों उनका 51 रनों का स्कोर उनका सबसे बड़ा स्कोर है।

पाकिस्तान का बेस्ट गेंदबाज कौन है?

यदि पाकिस्तान के बेस्ट गेंदबाज की बात करी जाए तो यहां पर वसीम अकरम का नाम आएगा। वसीम अकरम ने 104 टेस्ट मैचों में 414 विकेट लिए हैं, जो कि पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा ओडीआई मैचों में उन्होंने 356 मैचों में 502 विकेट लिए हैं और यह भी पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ज्यादा है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको यह बताया कि कि पाकिस्तान ने भारत को क्रिकेट में कितनी बार हराया है। हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़कर आप समझ चुके होंगे कि पाकिस्तान ने भारत को क्रिकेट में कितनी बार हराया है (pakistan ne bharat ko kitni bar haraya hai)।

साथ ही भारत बनाम पाकिस्तान से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी भी आपको पता चल चुकी होगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *