February 23, 2024
cricket kaise khelte hain

क्रिकेट कैसे खेला जाता है? | cricket kaise khelte hain

नमस्कार दोस्तो, आज के समय क्रिकेट भारत जैसे अनेक देशों के अंतर्गत काफी पॉपुलर है तथा काफी लोग के लिए खेल है। दोस्तों क्या आप जानते है, कि क्रिकेट किसे कहते हैं (cricket kaise khelte hain) क्रिकेट क्या होता है, इस खेल को किस तरीके से खेला जाता है, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि क्रिकेट किसे कहते हैं,(cricket kaise khelte hain), क्रिकेट को कैसे खेला जाता है, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

क्रिकेट किसे कहते हैं? | cricket kise kheta hai

दोस्तों क्रिकेट एक प्रकार का खेल होता है जिसे बैट और बॉल के माध्यम से खेला जाता है। आज के समय क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे पॉपुलर खेल है। पूरी दुनिया भर के अंतर्गत सबसे ज्यादा फुटबॉल को पसंद किया जाता है तथा उसके बाद दूसरे नंबर पर क्रिकेट को ही पूरी दुनिया के अंतर्गत सबसे ज्यादा लोगों के द्वारा देखा जाता है, और पसंद किया जाता है।

क्रिकेट कैसे खेला जाता है? | cricket kaise khelte hain

क्रिकेट कैसे खेला जाता है? | cricket kaise khelte hain

दोस्तों क्रिकेट के लिए दो टीमें आपस में खेलती हैं, जिसके अंतर्गत प्रत्येक टीम के अंतर्गत 11 – 11 खिलाड़ी शामिल होते हैं।

क्रिकेट के एक गेम के अंतर्गत दो पारियां होती है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक पारी के अंतर्गत एक टीम बोलिंग करती है, तथा दूसरी टीम बैटिंग करती है। जिसमें बॉलिंग करने के लिए गेंद का इस्तेमाल किया जाता है, जबकि बैटिंग करने के लिए बेड का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि लकड़ी का बना हुआ होता है।

जब भी कोई क्रिकेट का खेल होता है, तो वह एक गोल ग्राउंड के अंतर्गत खेला जाता है, जिसके चारों तरफ एक बाउंड्री होती है। इसके अंतर्गत पहले खेलने वाली टीम जितना स्कोर बनाती है, दूसरे पारी के अंतर्गत खेलने वाली टीम को उससे ज्यादा इसको बनाना होता है, तभी वह टीम जीत पाती है, अगर वह उतना स्कोर नहीं बनाती है, तो वह मैच हार जाते हैं, तथा दूसरी टीम मैच जीत जाती है।

क्रिकेट के महत्वपूर्ण नियम

1. जब कोई भी टीम बैटिंग कर रही होती है, तो यदि उस टीम के सारे खिलाड़ी आउट हो जाते हैं, तो उनकी पारी वहीं पर खत्म हो जाती है, तथा दूसरी टीम बैटिंग करने आती है। और क्रिकेट के अंतर्गत एक खिलाड़ी अलग-अलग 11 तारीख को से आउट हो सकता है।

2. क्रिकेट के मैच के अंतर्गत दोनों पारियों के अंतर्गत फिक्स ओवर फेंके जाते हैं, जिसके अंतर्गत एक ओवर में कुल 6 गंदे होते हैं। इसके अलावा यदि कोई टीम पूरे और खेलने से पहले ही ऑल आउट हो जाती है, तो वह पारी वहीं पर खत्म हो जाती है।

3. जब भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई गेंद बिना ग्राउंड के टच हुए सीधी बाउंड्री से बाहर चली जाती है, तो उस समय 6 रन काउंट किए जाते हैं। जबकि अगर वह बाउंड्री से पहले टप्पा खा जाती है, तो उस परिस्थिति में 4 रन काउंट किए जाते है।

4. इसके अलावा जब कोई भी खिलाड़ी किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई गेंद को कैच कर लेता है, या फिर रन लेते समय भाया क्रीज पर नहीं पहुंच पाता है और सामने वाली टीम का खिलाड़ी गेंद को स्टंप पर मार देता है, इसके अलावा यदि कोई भी गेंदबाज गेंद करते समय गेंद को सीधा स्टंप पर मार देता है, तो इन अलग-अलग परिस्थितियों के अंतर्गत बल्लेबाज को आउट दे दिया जाता है, हालांकि बल्लेबाज को इनके अलावा भी कई परिस्थितियों के अंतर्गत आउट दिया जाता है।

तो दोस्तों यह कुछ महत्वपूर्ण नियम थे, जो क्रिकेट से संबंधित है।  दोस्तों क्रिकेट एक बहुत बड़ा खेल है, इसके नियमों को तथा इस खेल को पूरी तरह से समझने के लिए आपको काफी टाइम लगने वाला है, लेकिन हमने यहां पर आपको एक मैसेज इंफॉर्मेशन दी है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि क्रिकेट किसे कहते हैं,(cricket kaise khelte hain),  क्रिकेट क्या होता है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत क्रिकेट से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि क्रिकेट किसे कहते हैं, क्रिकेट क्या होता है, क्रिकेट को किस तरह से खेला जाता है, एवं क्रिकेट के अंतर्गत किन किन नियमों को फॉलो किया जाता है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

क्रिकेट मैच को हिंदी में क्या कहते हैं?

क्रिकेट को हिंदी में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’ कहा जाता है. अधिकतर लोग इस शब्द के बारे में नहीं जानते.

क्रिकेट की खोज किसने की?

विशेषज्ञों के बीच आम सहमति है कि क्रिकेट का आविष्कार सैक्सन या नॉर्मन काल के दौरान, दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में घने जंगलों और समाशोधन के क्षेत्र, वेल्ड में रहने वाले बच्चों द्वारा किया गया होगा।

1 विकेट में कितने रन होते हैं?

मुख्य आकर्षण क्षेत्र के विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए क्षेत्र (आमतौर पर केंद्र में) में होता है जिसे “पिच” कहा जाता है। पिच के दोनों ओर विकेट 22 गज (20 मीटर) की दूरी पर रखे जाते हैं। ये गेंदबाजी उर्फ क्षेत्ररक्षण पक्ष के लिए लक्ष्य हैं और बल्लेबाजी पक्ष द्वारा बचाव किया जाता है जो रन बनाने की कोशिश कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *