February 24, 2024
cricket sabse lokpriya kaha hai

क्रिकेट सबसे लोकप्रिय कहां है? | cricket sabse lokpriya kaha hai

दोस्तों, क्रिकेट का खेल पूरे विश्व में लोकप्रिय है। विश्व के कई देशों में इसे सबसे महान खेल के रूप में देखा जाता है। भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ऐसे देशों में क्रिकेट सर्वाधिक लोकप्रिय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट सबसे लोकप्रिय कहां है? या क्रिकेट की शुरुआत कब हुई? क्रिकेट की खोज किसने की?

यदि आप नहीं जानते हो जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। क्योंकि आज हम आपको इन सब के बारे में जानकारी देते हुए यह बताएंगे कि विश्व का सबसे लोकप्रिय खेल कौनसा है

तो चलिए शुरू करते हैं :-

क्रिकेट की शुरुआत कब हुई? | cricket ka suruat kab hua tha

cricket ka suruat kaha hui thi
भारत का सबसे लोकप्रिय खेल कौनसा है?

दोस्तों, क्रिकेट का इतिहास मूल रूप से 16वीं शताब्दी से देखने को मिलता है। सन 1725 में क्रिकेट को पहली बार देखा गया था और इसे खेला जाने लगा था।

हालांकि कुछ स्क्रिप्चर ऐसे भी जगह गए हैं जिनमें क्रिकेट के खेल की जानकारी दी गई है, जो कि मूल रूप से क्रिकेट नहीं है। लेकिन क्रिकेट में खेले जाने वाली गतिविधियों के अंतर्गत खेल का वर्णन किया जा सकता है।

भारत में गिल्ली डंडे का खेल भी क्रिकेट के खेल से मिलता जुलता है। लेकिन यदि हम एक आधिकारिक क्रिकेट के खेल की बात करें तो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की स्थापना 15 जून 1909 को की गई थी।

जिसके पश्चात क्रिकेट का खेल आधिकारिक रूप से विश्वभर में होने लगे। इसका Headquarter आज के समय दुबई, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में स्थित है और icc के चेयरमैन का नाम ग्रेग बार्कले हैं।

क्रिकेट सबसे लोकप्रिय कहां है? | cricket sabse lokpriya kaha hai

यदि हम क्रिकेट की लोकप्रियता की बात करें तो आज के समय क्रिकेट इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, न्यूजीलैंड इन सभी के द्वारा पसंद किया जाता है।

लेकिन यदि हम केवल एक देश की बात करें जहां सबसे अधिक खेला जाता है और पसंद किया जाता है तो वह 21वीं सदी में भारत देश है, जहां पर पूरे विश्व में सबसे ज्यादा लोग क्रिकेट को पसंद करते हैं।

इसके पश्चात श्रीलंका वह देश है जहां पर क्रिकेट को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, इसके पश्चात पाकिस्तान, बाद में बांग्लादेश, और बाद में अफगानिस्तान वह देश है जहां पर क्रिकेट सबसे अधिक पसंद किया जाता है, और क्रिकेट सबसे अधिक लोकप्रिय है।

क्रिकेट की शुरुआत कहां हुई? | cricket ka suruat kaha hui thi

दोस्तों, क्रिकेट की शुरुआत मूल रूप से इंग्लैंड से की गई थी। इंग्लैंड में ही क्रिकेट के खेल की शुरूआत देखी गई और क्रिकेट का खेल इंग्लैंड से ही पूरे विश्व में  फैला है।

जिस रूप में क्रिकेट आज खेला जा रहा है और पूरे विश्व के अंतर्गत जिस क्रिकेट को जाना जाता है, वह क्रिकेट इंग्लैंड की धरती से पूरे विश्व में फैली है।

आपको अगर लगान फिल्म याद हों तो आमिर खान ने ब्रिटिश को क्रिकेट में हराया था, अरे चिंता मत करिए, यह कोई ऐसी जानकारी नहीं है जिसमे आपको कोई तथ्य देने हों।

बल्कि लगान का सन्दर्भ इस लिए दिया गया है क्योंकि हम आपको बताना चाहते है कि उस समय क्रिकेट का आविष्कार 1945 से पहले हो चुका था।

क्रिकेट की खोज किसने की? | cricket ka khoj kisne kiya tha

आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट के खेल को किसी वैज्ञानिक क्यों नहीं खोजा था, बल्कि भेड़ बकरी चलाने वाले कुछ छोटे बच्चों ने क्रिकेट के खेल की खोज की थी।

बच्चों ने जब अपनी मर्जी से एक ऐसे खेल को खेलना इंग्लैंड ने शुरू कर दिया था जब छोटे-छोटे बच्चे साउथ ईस्ट इंग्लैंड में भेड़ बकरी चराने जाते थे।

उस समय कुछ बड़े लोगों ने यह देखा कि बच्चे जो खेल खेल रहे हैं वह अत्यंत ही मनोरंजक है। उस  खेल को देखकर लोगों ने इसे बड़े स्तर पर खेलना शुरू किया और इस प्रकार क्रिकेट की खोज की गई। क्रिकेट की खोज छोटे-छोटे बच्चों द्वारा की गई थी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको यह बताया कि क्रिकेट सबसे लोकप्रिय कहां हैं? इसके अलावा क्रिकेट के संदर्भ में हमने आपको और भी कई ऐसी जानकारी उपलब्ध करवाई है जो आपके लिए निश्चित रूप से ही जानना जरूरी है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़कर आप समझ चुके होंगे कि cricket kaha kaha lokpriya hai? जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *