June 15, 2024
drs in cricket full form

डीआरएस (DRS) क्या होता है? डीआरएस का फुल फॉर्म क्या होता है?

नमस्कार दोस्तो, आज के समय क्रिकेट पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया है, तथा दुनिया की सबसे लोकप्रिय खेलों की सूची के अंतर्गत विकेट का नाम दूसरे स्थान पर आता है। और भारत के अंतर्गत क्रिकेट को एक धर्म के समान माना जाता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि डीआरएस (DRS) क्या होता है। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि डीआरएस (DRS) क्या होता है, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

डीआरएस (DRS) क्या होता है?

यदि आप क्रिकेट के बिचाई के अंतर्गत रूचि रखते हैं, या फिर आप क्रिकेट देखते हैं, तो आपने अक्सर क्रिकेट मैच के अंतर्गत डीआरएस के बारे में जरूर सुना होगा। आज के समय लगभग हर एक मैच के अंतर्गत आपको डीआरएस देखने को मिल जाता है।

drs in cricket meaning
what is the full form of drs in cricket

अगर आपको भी डीआरएस के बारे में जानकारी नहीं है, कि डीआरएस क्या होता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि जब अंपायर के द्वारा कोई फैसला दिया जाता है, तो कोई भी डीडीआरएस के माध्यम से एंपायर की उस फैसले को चेंज कर सकती है, तथा फिर से उस डिसीजन को टेक्नोलॉजी के माध्यम से रिव्यू किया जाता है, तथा फिर तीसरा अंपायर टेक्नोलॉजी के माध्यम से उस डिसीजन को फिर से रिव्यू करता है, तथा यदि उसको अंपायर के डिसीजन में कुछ गलत देखने को मिलता है, उस को डिसीजन चेंज करना होता है।

डीआरएस के अंतर्गत अंपायर के द्वारा दिए गए कुछ डिसीजन को ही चैलेंज किया जा सकता है, जिन की सूची निम्न प्रकार से है।

  1. यदि कोई एंपायर किसी भी बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट दे देता है, तो सामने वाला बल्लेबाज उस डिसीजन को रिव्यू कर सकता है, इसके अलावा यह भी सामने वाली टीम के द्वारा अपील करने पर एलबीडब्ल्यू आउट नहीं दिया जाता है, तो ऐसे में बोलिंग टीम भी उस डिसीजन को रिव्यू कर सकती है।
  2. यदि कोई एंपायर किसी भी बल्लेबाज को कोट भिआंड देता है, तो उस परिस्थिति के अंतर्गत भी अंपायर के डिसीजन को रिव्यू किया जा सकता है, जिसमें दोनों ही टीमों के पास रिव्यू लेने का अधिकार होता है।

वैसे दोस्तों मुख्य रूप से इन दोनों परिस्थितियों के अंतर्गत ही किसी टीम के द्वारा डीआरएस का इस्तेमाल किया जाता है।  इसके अलावा कई बार अंपायर भी डायरेक्ट तीसरे अंपायर से कोई डिसीजन को रिव्यू करने के लिए पूछ लेते हैं, जिसके अंतर्गत वह कोई भी कैच को चेक करने के लिए अंपायर से पूछ सकते हैं, कि यह सही तरीके से पकड़ा गया है या नहीं  पकड़ा गया।  इसके अलावा अक्सर रनआउट के समय ग्राउंड अंपायर के द्वारा थर्ड अंपायर की सहायता ली जाती है।

डीआरएस का फुल फॉर्म (drs full form in cricket)

DRS का पूरा नाम डिसीजन रिव्यू सिस्टम (Umpire Decision Review System) है। इसके अलावा इसे कई बार यूडीआरएस भी कहा जाता है।

हॉट स्पॉट तकनीक (what is hotspot technique in cricket)

इस तकनीक में इंफ्रा-रेड इमेजिंग सिस्टम की मदद ली जाती है। इस तकनीक में यह देखा जाता है कि गेंद बल्ले पर लगी है या नहीं। इस तकनीक में जिस जगह गेंद लगती है उस जगह का रंग सफेद हो जाता है। जबकि बाकी तस्वीर काली रहती है।

डीआरएस का नियम क्रिकेट में क्यों लाया गया है ?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं, कि पिछले कुछ सालों के अंतर्गत ही इस डीआरएस के नियम को क्रिकेट के अंतर्गत लाया गया है, इसके पीछे का मुख्य कारण यह है कि यदि कोई अंपायर गलत डिसीजन दे देता है, तो सामने वाली टीम को उस डिसीजन को चैलेंज करने का अधिकार होता है।

तो ऐसे में इस नियम को लाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यही था, कि क्रिकेट की गेम के अंतर्गत कोई भी गलत डिसीजन नहीं लिया जाए।  और ऐसे में यदि किसी अंपायर के द्वारा गलत डिसीजन दे भी दिया जाता है, तो सामने वाली टीम उसको चैलेंज कर सकती है, तथा एंपायर का डिसीजन बदलने के लिए मजबूर कर सकती है।

एक मैच में एक टीम को कितने डीआरएस मिलते हैं?

अगर दोस्तों एक टी-20 और ओडीआई मैच की बात की जाए तो इसमें हर एक टीम को प्रत्येक इनिंग के लिए कुल 2 डीआरएस मिलते हैं, जबकि टेस्ट मैच के अंतर्गत प्रत्येक टीम को हर एक इनिंग के लिए कुल 3 डीआरएस मिलते हैं।

Also read:

क्रिकेट स्कोर का सीधा प्रसारण क्रिकेट मैच में कितने अंपायर होते हैं?
क्रिकेट किस देश का राष्ट्रीय खेल है? क्रिकेट पर निबंध – Essay on cricket in hindi
क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है? Homepage

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि डीआरएस (DRS) क्या होता है (what is the meaning of drs in cricket), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *