May 23, 2024
How far is the goal from the penalty area?

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है?

नमस्कार दोस्तो, आज के समय फुटबॉल पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी मशहूर खेल है। करोड़ों लोगों के द्वारा इस खेल को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, तथा दुनिया का सबसे पॉपुलर खेल भी फुटबॉल ही है, हाल ही में हुए फीफा वर्ल्ड कप के अंतर्गत इस खेल ने पूरी दुनिया भर में काफी सुर्खियां बटोरी थी। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि पेनल्टी एरिया से गोला कितनी दूरी पर होता है hindi। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि पेनल्टी किक किस खेल से संबंधित है, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है?

penaltee eriya se gol kitanee dooree par hota hai?
पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है hindi | पेनल्टी+एरिया+से+गोल+कितनी+दूरी+पर+होता+है

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा, कि जब भी किसी टीम को पेनल्टी दी जाती है, तो गोल से एक फिक्स दूरी से बोर को मारता है। इसकी दूरी प्रत्येक फुटबॉल मैच के अंतर्गत निश्चित रहती है और इसी को पेनल्टी एरिया कहा जाता है।

तो ऐसे में बहुत से लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है कि पेनल्टी एरिया से गोल कितनी  दूरी पर होता है, यदि आपको 20 विषय के बारे में पता नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पेनल्टी एरिया से गोल 16.5 मीटर की दूरी पर होता है।

यानी कि जब भी किसी टीम को पेनल्टी दी जाती है तो खिलाड़ी 16.5 मीटर दूरी से गेंद को गोल के अंतर्गत मारता है।

पेनल्टी क्या होती है?

इसमें बहुत से लोगों को इसके बारे में भी जानकारी नहीं होती है, कि फुटबॉल के अंतर्गत आखिर पेनल्टी क्या होती है। दीदी दोस्तों आपको भी इसके बारे में पता नहीं है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि जब भी आप फुटबॉल मैच देखते हैं, तो दोनों टीमों की गोल के नजदीक एक आयताकार बॉक्स बने होते हैं। इनको डी या बॉक्स के नाम से जाना जाता है, तथा यह दोनों टीमों की साइट पर मौजूद होते हैं।

जब एक विपक्षी टीम की साइड इस बॉक्स मैं बोल को लेकर जाती है, और ऐसे में सामने वाली टीम के द्वारा उनकी किसी भी खिलाड़ी को टैकल कर लिया जाता है, तो ऐसे में वहां पर फ्री किक न देने की वजह पेनल्टी दी जाती है।

और पेनल्टी के अंतर्गत गोल से 16.5 मीटर की दूरी पर गेंद को रखा जाता है, तथा वहां से सिर्फ गोलकीपर को ही इस गेंद को रोकने का अधिकार होता है, तथा सामने वाली टीम का कोई भी खिलाड़ी इस गेंद को मार सकता है, और जैसे ही वह बॉल को गोल के अंदर मार देता है, तो ऐसे में उस टीम को पॉइंट मिल जाता है, तो और यदि गोलकीपर के द्वारा उसे सेव कर लिया जाता है, तो फिर खेल कंटिन्यू रहता है।

पेनल्टी शूटआउट क्या होता है ?

जब दोस्तों किसी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबले में यदि 90 मिनट के अंतर्गत कोई रिजल्ट सामने नहीं आता है, तो फिर दोनों टीमों को 30 मिनट का समय और दिया जाता है, और फिर भी कोई रिजल्ट सामने नहीं आता है, तथा मैच टाइम रहता है, तो उस समय पेनल्टी शूटआउट किया जाता है।

पेनेल्टी शूटआउट के अंतर्गत दोनों टीमों को पांच-पांच चांस दिए जाते हैं। जिसमें हर बार अलग-अलग खिलाड़ियों को पेनल्टी लेना होता है, तथा सामने वाली टीम के गोल के अंतर्गत दाग ना होता है, जिसके अंतर्गत दूरी वहीं 16.5 मीटर रहती है। और दोनों टीमों के गोलकीपर को यहां पर गोल को बचाना होता है। जो टीम 5 में से अधिक गोल कन्वर्ट करती है, वह इस मैच को जीत जाती है।

इसके अलावा दोनों टीमों के 5,5 चांस लेने के बावजूद भी स्कोर बराबर रहता है, तो फिर इस पेनल्टी शूटआउट को तब तक कंटिन्यू किया जाता है, जब तक कोई एक रिजल्ट नहीं आ जाता है।

तो दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है, कि पेनल्टी शूटआउट तथा पेनल्टी के बीच क्या अंतर होता है। तो यहां पर हमने आपको विस्तार से बताया है, कि पेनल्टी शूटआउट और पेनल्टी के अंतर्गत क्या डिफरेंस होता है।

पेनाल्टी क्षेत्र के बाहर फुटबॉल के मैदान का आकार

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है answer
पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है photo | पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है answer

अगर पेनल्टी एरिया के अलावा फुटबॉल के मैदान से देखा जाए तो आज भी हमें कई ऐसी जगहें देखने को मिल जाती हैं, जो इस गेम को और दिलचस्प बनाने का काम करता है

आमतौर पर एक सामान्य फुटबॉल मैदान की लंबाई 100 से 120 मीटर तक होती है, जबकि इसकी चौड़ाई 50 मीटर से लेकर 90 मीटर तक होती है, हालांकि कुछ जगहों पर जरूरत के हिसाब से इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

यह लम्बा चौड़ा फुटबॉल का मैदान कई भागों में बंटा हुआ है और इन भागों में विभाजित होने के बाद फुटबॉल का खेल खेला जाता है।

Also read:

वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? बैडमिंटन में कितने खिलाड़ी होते हैं?
पोलो में कितने खिलाड़ी होते हैं? हॉकी को किसने भारत का राष्ट्रीय खेल बनाया?
हॉकी में एक टीम कितने खिलाड़ी बदल सकती है? ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं?
हॉकी के खेल का परिमाप कितना होता है? आपको कौन सी क्रिकेट टीम पसंद है?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि पेनल्टी एरिया से गोला कितनी दूरी पर होता है (How far is the goal from the penalty area?), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

FAQ

फुटबॉल में कुल कितने नियम होते हैं?

खेल में भाग लेने वाली दोनों टीमों के 11-11 खिलाड़ी खेल का हिस्सा हैं। अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार खेल की अवधि 90 मिनट होती है, जिसे 45-45 मिनट के दो अंतरालों में विभाजित करके खेला जाता है। खेल में, दोनों टीमें अपने विरोधियों के खिलाफ अधिक से अधिक गोल करने की कोशिश करती हैं।

पेनल्टी किक कौन से खेल से संबंधित है?

सही उत्‍तर है → हॉकी पेनल्टी कॉर्नर पेनल्टी सर्कल में रक्षात्मक उल्लंघनों के लिए या रक्षात्मक 23-मीटर क्षेत्र के भीतर जानबूझकर उल्लंघन के लिए दिए जाते हैं। यह बचाव दल के खिलाफ दिया गया जुर्माना है।

पेनल्टी कार्नर कब दिया जाता है?

मैच के दौरान अगर विरोधी टीम का कोई खिलाड़ी स्ट्राइकिंग सर्कल के अंदर फाउल करता है तो विरोधी टीम को पेनल्टी कार्नर मिलता है। हालांकि, आमतौर पर एक पेनल्टी कार्नर तब दिया जाता है जब सर्कल के अंदर खिलाड़ी के पैर से गेंद को छुआ जाता है।

पेनल्टी किक कहां से ली गई है?

पेनल्टी किक पेनल्टी स्पॉट (गोल से 12 गज) से ली गई एक फ्री किक है, जिसमें केवल गोलकीपर शॉट का बचाव करता है। एक गेंद को शूटर ने छुआ है, यह लाइव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *