April 22, 2024
hindi nibandh mera priya khel

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध | mera priya khel nibandh

नमस्कार दोस्तो, क्रिकेट आज के समय पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी पॉपुलर हो गया है, तथा आज के समय फुटबॉल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है, यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो ऐसे में आज करोड़ों लोगों का यह काफी प्रिय खेल है, तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध बताने वाले हैं, तथा आप यदि इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध बताने वाली है, तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध

क्रिकेट आज के समय दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय तथा दूसरा सबसे ज्यादा लोगों के द्वारा देखे जाने वाला खेल है, जिसको 100 से भी अधिक कंट्री के अंतर्गत देखा जाता है। भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान तथा श्रीलंका जैसी कंट्रीयों के अंतर्गत कोई क्रिकेट को धर्म के समान माना जाता है तथा यहां पर क्रिकेटरों को भगवान के सम्मान का दर्जा दिया जाता है तथा उनको काफी ज्यादा इज्जत भी दी जाती है।

क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड से हुई थी, तथा क्रिकेट के जन्मजात अभी इंग्लैंड को ही कहा जाता है, उसके बाद क्रिकेट का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 16वीं शताब्दी के अंतर्गत खेला गया था। क्रिकेट का सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय मैच संयुक्त राज्य अमेरिका तथा कनाडा की टीम के बीच खेला गया था। उसके बाद इंग्लैंड के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार के अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन करवाया जाने लगा, उसके बाद सन 1862 में इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, वहां पर जाकर उन्होंने कुछ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मैच खेले थे।

mera priya khel essay in hindi
मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध हिंदी 100 lines | mera priya khel in hindi short essay

और उसके बाद अलग-अलग टीमों के द्वारा लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया गया, इसके अंतर्गत सबसे प्रमुख टीमों के अंतर्गत इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया का नाम था, तथा 1932 के अंतर्गत भारतीय टीम ने भी अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेला था।

1950 के बाद क्रिकेट अलग-अलग देशों के बीच काफी ज्यादा मात्रा में खेला जाने लगा अलग-अलग टीमें एक दूसरे के देश में जाकर अलग-अलग क्रिकेट के मैच खेलने लगी।

उसके बाद सन 1975 में पहली बार क्रिकेट विश्व कप का आयोजन करवाया गया था, इस पहले विश्वकप को वेस्टइंडीज की टीम के द्वारा जीता गया था, तथा उसके 4 साल बाद सन 1979 फिर से वर्ल्ड कप का आयोजन करवाया गया था, तथा इस वर्ल्ड कप को भी वेस्टइंडीज की टीम के द्वारा ही जीता गया था।

और उसके बाद से हर 4 साल बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन करवाया जाता है भारतीय टीम के द्वारा अभी तक दो क्रिकेट वर्ल्ड कप को जीता गया है, जिसके अंतर्गत भारतीय टीम ने सन 1983 के अंतर्गत कपिल देव की कप्तानी में क्रिकेट वर्ल्ड कप से जाता है, वही सन 2011 के अंतर्गत भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था।

जब भारतीय टीम ने 1983 के अंतर्गत क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता तो, इस वर्ल्ड कप की जीत ने भारत के क्रिकेट इतिहास को बदल कर रख दिया, क्योंकि इस जीत से प्रेरित होकर लाखों नए बच्चों ने क्रिकेट खेलना शुरू किया, उसके बाद उनमें से बड़े बड़े क्रिकेटर निकल कर सामने आया, जिन्होंने पूरी दुनिया भर के अंतर्गत भारत तथा क्रिकेट का नाम रोशन किया।

उसके बाद धीरे-धीरे भारत से अनेक बड़े बड़े क्रिकेटर निकलकर सामने आने लगे, जिन्होंने अपने स्किल तथा अपने खेल के माध्यम से पूरी दुनिया भर के अंतर्गत अपने नाम को रोशन किया, तथा ऐसे में भारत में क्रिकेट की फैन धीरे-धीरे बनने लगे, तथा आज के समय भारत के अंतर्गत क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। और भारत के अंतर्गत क्रिकेट को एक धर्म के समान माना जाता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट को आईसीसी के द्वारा मैनेज किया जाता है यह एक प्रकार की संस्था है, जो पूरी दुनिया भर के अंतर्गत क्रिकेट को मैनेज करती है, तथा इसके अंतर्गत आईसीसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट को मैनेज करती है।

आईसीसी के द्वारा हर 4 साल के बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन करवाया जाता है, इसके अलावा आईसीसी के द्वारा T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी तथा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जैसे टूर्नामेंट का आयोजन करवाया जाता है।

इसके अलावा आज के समय अनेक क्रिकेट लीग आ गई है, जिन को अलग-अलग बोर्ड के द्वारा तथा अलग-अलग प्राइवेट कंपनियों के द्वारा लाया जा रहा है, अगर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग की बात की जाए, तो उसके अंतर्गत हमारे भारतीय क्रिकेट लीग का नाम आता है, जिसे हम आईपीएल के नाम से जानते हैं। आज आईपीएल पूरी दुनिया भर की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है, तथा पूरी दुनिया भर के क्रिकेट के यहां पर खेलने के लिए आते हैं, इसके अलावा भी अलग-अलग देशों के अंतर्गत अपनी अलग-अलग क्रिकेट लीग का आयोजन करवाया जाता है।

तो इस तरीके से क्रिकेट की शुरुआत हुई थी, तथा आज इस मुकाम पर क्रिकेट पहुंच गया है।

Also read:

पोलो में कितने खिलाड़ी होते हैं? फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?
हॉकी में एक टीम कितने खिलाड़ी बदल सकती है? कब्बड़ी में कितने खिलाड़ी होते हैं?
हॉकी के खेल का परिमाप कितना होता है? टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं?
क्रिकेट पर निबंध – Essay on cricket in hindi आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया, कि क्रिकेट पर निबंध इन हिंदी (mera priya khel cricket par nibandh), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

FAQ

खेल पर निबंध कैसे लिखें?

खेल कई तरह से हमारे जीवन को पोषित करने का काम करता है। वे हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अनुशासन और निरंतर कार्य और अभ्यास सिखाते हैं। इसके साथ ही ये हमें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखते हैं और इस तरह हमें सामाजिक, भावनात्मक, मानसिक और बौद्धिक रूप से फिट रखते हैं।

आपका पसंदीदा खेल निबंध क्या है?

मेरा पसंदीदा खेल फुटबॉल है। यह पूरी दुनिया में खेला जाने वाला एक लोकप्रिय खेल है! प्रत्येक देश की सर्वश्रेष्ठ टीमें विश्व कप में जगह बनाती हैं, और दुनिया भर के लोग इसे दिलचस्पी से देखते हैं। मुझे फुटबॉल पसंद है क्योंकि खेल खेलने में आजादी का अहसास होता है।

निबंध की शुरुआत कैसे करते हैं?

निबंध के प्रारंभ में यदि हम किसी प्रकार की स्तुति, पद्य या उदाहरण करते हैं तो उसका अलग प्रभाव पड़ता है। विषय विवरण – निबंध में विषय विवरण सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, इसके अन्तर्गत तीन से चार अनुच्छेदों में विभिन्न पक्षों पर व्यक्त किया जा सकता है। निबंध लेखन में संतुलन होना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *