February 23, 2024
bharat ne hockey ke pratham svarn kab mila tha

भारत ने हॉकी में प्रथम ओलंपिक स्वर्ण कब जीता था?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में भारत ने हॉकी में प्रथम ओलंपिक स्वर्ण कब जीता था ? और हॉकी खेल का इतिहास ओलंपिक गेम्स मे क्या था? (bharat ne hockey ke pratham svarn kab mila tha) इन सभी चीजो के बारे मे बताने वाले है। हम मे से बहुत सारे लोगों को इसके बारे में नहीं पता होगा । अगर आप सभी लोग भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें:-

भारत ने हॉकी में प्रथम ओलंपिक स्वर्ण कब जीता था?

भारत ने हॉकी में प्रथम ओलंपिक स्वर्ण सन 1928 में जीता था। जब सन 1928 में स्वर्ण पदक जीता था तो उसके बाद से भारतीय हॉकी टीम ने लगातार छह बार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था । सन 1928 के ओलंपिक में, सन 1932 लास एंजिल्स में, सन 1936 बर्लिन में, सन 1948 लंदन में, सन 1952 हेलसिंकी में, और सन 1956 मेलबर्न के ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

भारतीय हॉकी टीम को सन 1928 से पहले भी कई बार सन् 1908 और सन् 1920 के ओलंपिक गेम में शामिल किया गया था। लेकिन भारत की हॉकी टीम उन दोनों बार उस गेम में हिस्सा नहीं ले पायी।

भारत में हॉकी फेडरेशन की शुरुआत 1925 में हुई थी । और उसके बाद सन 1927 को भारतीय हॉकी टीम को इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन में शामिल कर दिया गया । उस समय के ओलंपिक में 9 टीम खेल रही थी और हर टीम स्वर्ण पदक के लिए एक दूसरे टीम से सामना कर रही थी।

हॉकी खेल का इतिहास ओलंपिक गेम्स मे क्या था?

सन 1908 में लंदन में आयोजित ओलंपिक में पहली बार हॉकी की टीम ने ओलंपिक में भाग लिया था । उस समय ओलंपिक में बस पुरुष हॉकी की टीम ही भाग लेकर खेली थी । उस समय 6 देश जर्मनी, वेल्स, इंग्लैंड, फ्रांस, स्कॉटलैंड और आयरलैंड ही ओलंपिक में भाग लेकर एक दूसरे के सामने खेले थे।

bharat ka hockey ka pratham swarn kab mila tha
When did India win the first Olympic gold in hockey?

जब हॉकी खेल का सफल रूप ओलंपिक में आयोजन हो गया था । तो उसके बाद से अगला ओलंपिक जो कि साल 1912 में स्वीडन में खेला जाने वाला था । वहां पर हाकी खेल को शामिल करने से मना कर दिया गया था।

फिर सन 1920 में जब ओलंपिक शुरू हुआ तब बहुत प्रयास करने के बाद से हॉकी खेल को ओलंपिक मे शामिल किया गया था। लेकिन फिर 4 साल बाद सन 1924 में पेरिस में आयोजित ओलंपिक में फिर से हॉकी को खेलने से मना कर दिया गया । फिर जब 1924 में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ का स्थापना हुआ और उसके बाद सन् 1928 में फिर से ओलंपिक हुआ तब से अब तक हॉकी खेल को हर ओलंपिक में खेलाया जाता है।

FAQ

प्रश्न- भारत ने हॉकी मे प्रथम बार ओलंपिक स्वर्ण पदक कब जीता था?

उत्तर– सन् 1928 मे।

प्रश्न- हॉकी खेल पहली बार ओलंपिक मे कब भाग लिया था?

उत्तर– सन् 1908 मे।

प्रश्न– अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ का स्थापना कब हुआ था ?

उत्तर– सन् 1924 मे।

प्रश्न- भारतीय हॉकी फेडरेशन का शुरुआत कब हुआ था ?

उत्तर- सन् 1925 मे।

प्रश्न– भारत में महिला हॉकी टीम कब खेली थी ?

उत्तर– सन् 1974 मे।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूं कि इस पोस्ट में दी गई सारी जानकारी ( भारत ने हॉकी में प्रथम स्वर्ण पदक कब जीता था? | bharat ka hockey ka pratham swarn kab mila tha) आपको पसंद आई होगी। अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं । हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे । आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *