June 9, 2024
olympic hockey tokyo me kon kon se group bana tha

ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं?

नमस्कार दोस्तो, ओलंपिक 2020 का आयोजन टोक्यो के अंतर्गत किया गया था, जैसा की आप सभी लोगों को पता होगा कि ओलंपिक दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्टिंग इवेंट होता है जहां पर अलग-अलग एथलीट आकर अलग-अलग खेलों के अंतर्गत हिस्सा लेते हैं तथा वहां पर अपना मेडल जीते हैं। किसी के बीच टोक्यो ओलंपिक 2020 में हॉकी का भी आयोजन किया गया था। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं (olympic hockey tokyo me kon kon se group bana tha)। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं?

टीम 2020 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है, कि ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं, और बहुत से लोगों को इसका जवाब पता नहीं होता है, यदि आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि टोक्यो 2020 के अंतर्गत जो ओलंपिक का आयोजन किया गया था, उसमें हॉकी के खेल को भी रखा गया था, तथा उसमें महिलाओं हॉकी तथा पुरुषों हॉकी दोनों टूर्नामेंट का आयोजन करवाया गया था।

अगर बात की जाए कि महिला हॉकी के अंतर्गत कितने ग्रुप बनाए गए थे, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इस टूर्नामेंट के अंतर्गत कुल 2 ग्रुप बनाए गए थे, तथा दोनों ग्रुपों के अंतर्गत बराबर टीमों को विभाजित किया गया था। तथा दोनों ही ग्रुप में से दो दो टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, उसके बाद सेमीफाइनल से 2 टीमें फाइनल में गई थी और फाइनल में फिर अंत में एक टीम विजेता बनी थी।

उसी प्रकार से पुरुष हॉकी के अंतर्गत बिल्कुल दो ग्रुप बनाए गए थे, जिसमें दोनों ही ग्रुप के अंतर्गत अलग-अलग टीमों को शामिल किया गया था, और वहां से कुल 4 टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, तथा उन चार टीमों में से 2 टीमें फाइनल में गई थी, और फाइनल में एक टीम विजेता बनी थी।

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं।

Tokyo 2020 हॉकी के अंतर्गत भारतीय टीम का प्रदर्शन

अगर दोस्तों बात की जाएगी टोक्यो ओलंपिक के अंतर्गत भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा रहा था, या फिर भारतीय टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2022 में हॉकी के खेल में कैसा परफॉर्मेंस दिया था।

तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि इस टूर्नामेंट के अंतर्गत भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 41 सालों के लंबे इंतजार के बाद मेडल मिला था जिसके अंतर्गत भारतीय पुरुष हॉकी टीम हालांकि सेमीफाइनल के अंतर्गत हार गई थी, लेकिन फिर उन्होंने कांस्य पदक के लिए जर्मनी से मुकाबला खेला था, और फिर जर्मनी को हराकर उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया था।

इसके अलावा भारतीय हॉकी टीम की महिला टीम के बारे में बात की जाए, तो इस बार महिला टीम ने भी काफी अच्छा परफॉर्मेंस दिया था । भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी, लेकिन सेमीफाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था, फिर उन्होंने कांस्य पदक के लिए भी अपना मुकाबला खेला था, लेकिन भारतीय महिला हॉकी टीम को उसमें भी हार का सामना करना पड़ा था, जिस कारण यह टीम इस बार कोई मैडम तो नहीं जीत पाई थी, लेकिन फिर भी टीम के द्वारा काफी अच्छा परफॉर्मेंस दिया गया था।

इस टूर्नामेंट के अंतर्गत भारतीय महिला हॉकी टीम अपने पहले तीन मुकाबले हार गई थी, उसके बाद आगे टूर्नामेंट के अंतर्गत जाना भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो गया था, लेकिन फिर भी उन्होंने अच्छा परफॉर्मेंस देते हुए सेमीफाइनल तक अपनी जगह बनाई थी, जो हमारे जैसे सभी भारतीयों के लिए तथा हमारे भारतीय हॉकी टीम के लिए काफी गर्व की बात थी। हालांकि हम मैडम तो नहीं जीत पाए थे, लेकिन उम्मीद है कि आगे यह मेडल हमारे नाम हो सकता है।

टोक्यो ओलंपिक 2020 के अंतर्गत हॉकी टूर्नामेंट के अंतर्गत दोनों भारतीय हॉकी टीम का प्रदर्शन कुछ इस प्रकार से रहा था, जिसके बारे में हमने आपको विस्तार से बताया है।

Also read:

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?
कब्बड़ी में कितने खिलाड़ी होते हैं? पोलो में कितने खिलाड़ी होते हैं?
टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं? हॉकी में एक टीम कितने खिलाड़ी बदल सकती है?
आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं? हॉकी के खेल का परिमाप कितना होता है?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं (olympic hockey tokyo me kon kon se group banaya gaya hai), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *