February 28, 2024
pakistan ka sabse accha khiladi kaun sa hai

पाकिस्तान में सबसे अच्छा खिलाड़ी कौन है?

दोस्तों, एशिया क्षेत्र के अंतर्गत भारत और पाकिस्तान दो ऐसी क्रिकेट टीम है जो क्रिकेट के क्षेत्र में सबसे अधिक लोकप्रिय है। आमतौर पर जब इन दोनों के मध्य मैच होता है तब वह मैच एक साधारण खेल की तुलना में कई गुना अधिक होता है। वह खेल किसी जंग से कम नहीं होता। इसका कारण दोनों के मध्य के खराब रिश्ते है।

इसीलिए अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि भारत में और पाकिस्तान में सबसे बेस्ट खिलाड़ी कौन है? इसी लिए आज हम आपको यह जानकारी देंगे कि pakistan ka sabse accha khiladi kaun hai? इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के नाम क्या है? और साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि पाकिस्तान ने कुल कितने वर्ल्ड कप जीते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं:-

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की स्थापना कब हुई?

दोस्तों, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की शुरुआत सन 1947 से ही हो चुकी थी, और 22 नवंबर 1935 को कराची में सिंध और ऑस्ट्रेलिया के मध्य पहला क्रिकेट मैच, यानि कि फर्स्ट इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला गया था। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि जिस स्थान पर पाकिस्तान आज के समय स्थापित है, वहां पर सन 1935 में भी क्रिकेट का मैच खेला जा चुका है।

लेकिन मूल रूप से पाकिस्तान नेशनल क्रिकेट टीम सन 1952 में बनाई गई थी। हम सन 1952 का संदर्भ इसलिए दे रहे क्योंकि 28 जुलाई 1952 को पाकिस्तान ने एक देश के तौर पर अपनी क्रिकेट टीम को टेस्ट स्टेटस दिया था, जिसके पश्चात अक्टूबर 1952 को भारत और पाकिस्तान के मध्य पहला टेस्ट मैच खेला गया, जिसमें पाकिस्तान के डेब्यू टेस्ट मैच खेला था, और उस मैच को इंडियन क्रिकेट टीम ने 70 रनों से जीत लिया था।

पाकिस्तान में सबसे अच्छा खिलाड़ी कौन है?

pakistan ka sabse accha khiladi
पाकिस्तान का सबसे अच्छा खिलाड़ी कौन है?

दोस्तों, वर्तमान समय में पाकिस्तान कि टीम में बाबर आजम सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है या कहे तो पाकिस्तान में सबसे बेस्ट खिलाड़ी आज के समय बाबर आजम है।

बाबर आजम ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक 42 टेस्ट मैच, 92 ओडीआई मैच, और 98 T20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

अपने 42 टेस्ट मैचों में से बाबर आजम ने कुल 75 इनिंग्स खेली है, जिसमें उन्होंने 3122 रन बनाए हैं। जिसमें से 196 रनों का स्कोर उनका सबसे बड़ा स्कोर था, और 53.5 की स्ट्राइक रेट से  उन्होंने हर मैच में रन बनाए। अपने कुल खेले गए सभी टेस्ट मैचों में उन्होंने 7 शतक, 23 अर्धशतक, 359 चौके और 18 छक्के लगाए हैं।

अपने 92 ओडीआई मैचों में बाबर आजम ने 90 खेली है, और 4664 रन बनाए हैं। बाबर आजम ने प्रत्येक ओडीआई मैच में 89।7 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, और हर मैच में तकरीबन 59 रन बनाए जो कि एक एवरेज के तौर पर देखा जा सकता है। उनका सबसे बड़ा ओडीआई स्कोर 158 रनों का है। अपने कुल ओडीआई मैचों में उन्होंने 17 शतक, 22 अर्धशतक, 423 चौके और 46 छक्के लगाए हैं।

इसके अलावा अपने 98 T20 इंटरनेशनल मैचों में बाबर आजम ने 93 इनिंग में पार्टिसिपेट किया है, और 3323 रन बनाए हैं। उनका T20 में हाईएस्ट स्कोर 122 रनों का है, जबकि हर मैच में उन्होंने 41।5 की एवरेज से रन बनाए हैं, और उनका स्ट्राइक रेट हर मैच में तकरीबन 108 रहा है जो कि वाकई काबिले तारीफ स्ट्राइक रेट है। उन्होंने अपनी T20 इंटरनेशनल मैचों के करियर में 2 शतक, 30 अर्धशतक, 353 चौके और 50 छक्के लगाए।

पाकिस्तान के क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के नाम

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के नाम कुछ इस प्रकार हैं:-

Image Name Age
शाहीन अफरीदी शाहीन अफरीदी उम्र 22 वर्ष
मोहम्मद हरीश मोहम्मद हरीश आयु 21 वर्ष
मोहब्बत नवाज मोहब्बत नवाज आयु 28 वर्ष
हैदर अली हैदर अली आयु 22 वर्ष
शान मसूद शान मसूद आयु 35 वर्ष
बाबर आजम बाबर आजम आयु 28 वर्ष
नसीम शाह नसीम शाह आयु 19 वर्ष
मोहम्मद रिजवान मोहम्मद रिजवान आयु 30 वर्ष
इफ्तिखार अहमद इफ्तिखार अहमद आयु 32 वर्ष
आसिफ अली आसिफ अली आयु 31 वर्ष
खुश्दिल शाह खुश्दिल शाह आयु 27 वर्ष
मोहम्मद हसनैन मोहम्मद हसनैन आयु 22 वर्ष
शादाब खान शादाब खान आयु 24 वर्ष
मोहम्मद वसीम मोहम्मद वसीम आयु 30 वर्ष
फ़खर ज़मान फ़खर ज़मान आयु 32 वर्ष
हरीस राउफ हरीस राउफ आयु 29 वर्ष
pakistan ka accha khiladi ka naam

पाकिस्तान में कुल कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?

दोस्तों, पाकिस्तान ने सन 1992 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था, जिसके पश्चात से लेकर आज तक उन्होंने कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको यह बताया कि पाकिस्तान में सबसे बेस्ट खिलाड़ी कौन है? इसके अलावा हमने आपको पाकिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़े कुछ अन्य तथ्यों के बारे में जानकारी दी है, जो निश्चित रूप से आपके लिए एक जरूरी जानकारी हो सकती है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह पढ़कर आप समझ गए होंगे कि पाकिस्तान में सबसे बेस्ट खिलाड़ी कौन है। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *