March 23, 2023
Pcb Full Form In Cricket

Pcb full form in cricket | What Is The Full Form Of PCB

दोस्तो आज हम जानेंगे Pcb Full Form In Cricket और Pcb कब शुरू हुआ था? पीसीबी कई चीजों की शॉर्ट फॉर्म ही लेकिन आज हम प्रिंटेड सर्किट बोर्ड की बात नहीं करने वाले नाही Physics, Chemistry और Biology की आज हम क्रिकेट वाले PCB की बात करेंगे और उसके बारे में विस्तार से जानेंगे अगर आप भी पीसीबी फुल फॉर्म इन क्रिक्रेट के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल को अंत तक जरूर से पढ़े।

Pcb Full Form In Cricket | pcb ka full form in hindi

दोस्तो Pcb का Full Form क्रिकेट में पाकिस्तान क्रिक्रेट बोर्ड होता है। दोस्तो हर देश का अपना अपना क्रिकेट बोर्ड होता है जो अन्य देशों और इंटरनेशनल क्रिक्रेट बोर्ड के साथ जुड़ा रहता है और अपने देश के साथ ने देशों की क्रिकेट मैच का आयोजन करता है। हमारे भारत में भी बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया जिससे हम BCCI के नाम से जानते है जो आईपीएल और अन्य देशों के साथ भारत की क्रीकेट मैच का आयोजन करते है।

pcb full form in cricket
आईसीसी की फुल फॉर्म बताओ | pcb full form in cricket

दोस्तो देश के साथ साथ राज्यों के भी अपने क्रिक्रेट बोर्ड होते है और वो अन्य राज्यो और अन्य क्षेत्रों में भी क्रिक्रेट का आयोजन करते है

कोई भी देश का क्रिकेट बोर्ड हो उसका काम अन्य देशों के साथ मैच करवाना और अपने देश में क्रिकेट को बढ़ावा देना होता है।पीसीबी अपने देश पकिस्तान में कुछ लीग का भी आयोजन करती है जिससे वो पैसा कमाती है उसके अलावा आईसीसी के द्वारा आयोजित मैच के भी कुछ रकम उन्हे मिलती है।

पीसीबी का मुख्याला गद्दाफी स्टेडियम,फिरोज पुर रोड पाकिस्तान में है।अभी के CEO फैसल हसनैन है।पीसीबी की कुल आय 2020–21 के साल में लगभग 120 मिलियन डॉलर जितनी हुई थी। दोस्तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने साल 2020–21 में लगभग 3700 करोड़ से भी ज्यादा कमाए थे।

Pcb कब शुरू हुआ था?

pcb full form cricket
पीसीबी फुल फॉर्म इन हिंदी | ac pcb full form

दोस्तो पीसीबी यानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की शुरुआत 1 मैं 1949 में हुआ था। दोस्तो जब पीसीबी की शुरूआत हुई तब बोर्ड का नाम पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड था लेकिन बाद में काफी सालो बाद उससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कर दिया गया।वर्तमान समय में पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा है।पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड आजादी से पहले नही हुआ करता था और नही बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया हुआ करता था। आजादी से पहले क्रिकेट मैच का आयोजन अनौपचारिक रूप से किया जाता था।

लेकिन बादमें जैसे दोनो देश स्वतंत्र हुए तो पाकिस्तान क्रिक्रेट बोर्ड की स्थापना हुई।पाकिस्तान को सन 1952 में इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन में शामिल किया गया और तब से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला सदस्य बना है और अभी भी कायम है।पाकिस्तान और भारत के बीच पाकिस्तान की पहली टेस्ट सीरीज अक्टूबर और दिसंबर 1952 में हुई थी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 2012 से उनके खिलाड़ियों को विविध पुरुषकार से सम्मानित करने लगा।पाकिस्तान यह इनाम से खेलाडियों में जोश, उमंग और जीतने की चाह और देश के लिए और बेहतर खेलने का जुनून जगाता है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सन् 2015 से एक पकिस्तान सुपर लीग नाम की एक लीग की शुरुआत की है जिसमे पाकिस्तान के 6 शहरो के नाम से 6 टीम है और हर साल फरवरी और मार्च के बीच में यह लीग का आयोजन किया जाता है।दोस्तो अभी तक PSL के 7 सीजन हो चुके है और इस्लामाबाद यूनाइटेड सबसे सफल टीम है।इस सातवी सीजन में पीसीबी ने PSL से लगभग 11,941,400 USD डॉलर कमाए थे।दोस्तो पीसीबी इस तरह लीग करवाकर हर साल करोड़ों डॉलर कमाता है।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (pcb full form in hindi | पीसीबी फुल फॉर्म इन मेडिकल) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *