February 24, 2024
how many players in polo game

आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं? | players in ice hockey

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग खेलों के बारे में सुना होगा, पूरी दुनिया में विभिन्न अलग-अलग प्रकार के खेल खेले जाते हैं, आइस हॉकी का नाम भी इन खेलों की सूची में आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं? | ice hockey me kitne khiladi hote hai

अगर दोस्तों बात की जाए कि आइस हॉकी के अंतर्गत कितने खिलाड़ी भाग लेते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि आइस हॉकी के अंतर्गत कुल 6 खिलाड़ी होते हैं, जो एक छड़ी से गोल करने की कोशिश करते हैं। यह खेल बराबर खेला जाता है, इसीलिए इसको आइस हॉकी के नाम से जाना जाता है।

आइस हॉकी क्या होता है? | ice hockey cricket kya hai

polo game players number | polo mein kitne khiladi hote hain

दोस्तो आईएस होगी एक प्रकार का खेल होता है, जो दो टीमों के बीच खेला जाता है और जैसे कि हमने आपको बताया कि दोनों टीमों के अंतर्गत कुल 6-6 खिलाड़ी होते हैं। इसके अलावा दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों को एक दूसरे के नेट के अंतर्गत हॉकी की थड़ी से भागना होता है, और जो टीम पूरे मैच के दौरान ज्यादा गोल दाग दी है, तो वह टीम जीत जाती है, इसके अलावा यदि दोनों टीमों की गोल बराबर रहते हैं, तो मैच टाइ हो जाता है।

इसको बर्फ पर खेला जाता है, इसी कारण इसको आइस हॉकी के नाम से भी जाना जाता है। जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा कि बर्फ पर फिसलने का चांस बहुत ज्यादा रहता है तो ऐसे में इस हॉकी को खेलने वाले सभी खिलाड़ी हेलमेट पहनकर ही हमेशा खेलते हैं।

दोस्तो आइस हॉकी नॉर्मल हो कि से काफी मिलती-जुलती होती है, इसके अंतर्गत भी उसी प्रकार की स्टिक तथा गेंद का इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा इसका भी वही कांसेप्ट होता है जो हमें नॉर्मल के अंतर्गत देखने को मिलता है, कि जो टीम ज्यादा गोल मरेगी वह विजय बन जाएगी। दोनों के बीच मुख्य अंतर यह देखने को मिलता है, कि आइस हॉकी को बर्फ के मैदान पर खेला जाता है। इसके अलावा नॉर्मल हॉकी को एक साधारण हॉकी के ग्राउंड पर खेला जाता है, इसके अलावा नॉर्मल हॉकी के अंतर्गत कुल 11 खिलाड़ी होते हैं, जबकि आइस हॉकी के अंतर्गत कुल 6 ही खिलाड़ी होते हैं।

आइस हॉकी कौन-कौन से देश खेलते हैं? | ice hockey kon kon se desh me khela jaita hai

अगर दोस्तों बात की जाए कि आइस हॉकी को मुख्य रूप से कौन-कौन से देशों में खेला जाता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि आइस हॉकी को अधिकांश तौर पर कनेडा, मध्य और पूर्वी यूरोप, नॉर्डिक देशों, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतर्गत सबसे ज्यादा खेला जाता है। इसके अलावा भी अन्य देशों के अंदर इसे खेला जाता है, लेकिन मुख्य रूप से ही कुछ देशों के अंतर्गत आइस हॉकी को काफी ज्यादा खेला जाता है।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *