April 22, 2024
Who is the first woman to get the Rajiv Gandhi Khel Ratna?

राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली पहली महिला कौन है?

दोस्तों राजीव गांधी खेल रत्न जिसे वर्तमान समय में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के नाम से जाना जाता है, यह खेल रत्न पुरस्कार अपने खेल के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले व्यक्तित्व को दिया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली पहली महिला कौन है? और उन्होंने किस क्षेत्र में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हासिल किया था? (Who is the first woman to get the Rajiv Gandhi Khel Ratna?) यदि आप नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं तो आज के लेख में हमारे साथ आने तक बने रहिएगा, क्योंकि आज के लिए एक में हम आपको बताएंगे कि राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली पहली महिला कौन है।

राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली पहली महिला कौन है?

राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली पहली महिला का नाम “करनाम मल्लेश्वरी” है। इन्होंने वेटलिफ्टिंग डिसिप्लिन के अंतर्गत सन 1994 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त किया था। यह भारत की पहली ऐसी महिला है जिन्होंने वेटलिफ्टिंग के फील्ड के अंतर्गत भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। साथ ही इन्हें पद्मश्री अवार्ड भी मिला है, जो कि भारत का चौथा महानतम सिविलियन अवार्ड है।

करनाम मल्लेश्वरी कौन है?

राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली पहली महिला कौन है?
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार सबसे पहले किसे मिला है? | Who is the first woman to receive the Rajiv Gandhi Khel Ratna?
जीवन परिचय बिंदु कर्णम जीवन परिचय
पूरा नाम कर्णम मल्लेश्वरी
जन्म 1 जून 1975
जन्म स्थान अमदालावालासा, श्रीकाकुलम, आंध्रप्रदेश
माता श्यामला
बहन 4
प्रोफेशन वेटलिफ्टर
हाईट 1.63 मीटर
कोच लियोनिद तारानेंको
पति राजेश त्यागी

करनाम मल्लेश्वरी का जन्म 1 जून 1975 को आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम डिस्टिक में हुआ था। इनका पूरा नाम करनाम मल्लेश्वरी है और इनकी ऊंचाई 163 सेंटीमीटर की है। इनके कोच का नाम लियोनिड टेरेनेंको है।

इनकी 4 बहिने भी हैं जो कि वर्तमान समय में शादीशुदा है और अपने जीवन में सेटल्ड है। 12 वर्ष की आयु से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। अपने कोच नीलम सेठी अपना के ट्रेनिंग के अंतर्गत उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी, और अपनी तैयारी को बेहतरीन ढंग से आगे बढ़ाने के लिए इन्होंने दिल्ली आना उचित समझा।

दिल्ली में इनके टैलेंट को बारीकी से जांचा गया और यह देखा गया कि किस प्रकार इन्हें एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन और महान एथलीट बनाया जा सकता है। 1990 में करनाम मल्लेश्वरी ने स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया को ज्वाइन किया था और 4 वर्ष पश्चात इन्होंने 54 किलो की श्रेणी में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतकर भारत का नाम विश्व में रोशन किया।

करनाम मल्लेश्वरी ने सन 1994 में 54 किलो के डिवीजन में वेटलिफ्टिंग के डिसिप्लिन के अंतर्गतवर्ल्ड टाइटल जीता था। इसके अलावा 1995 में भी करनाम मल्लेश्वरी ने वर्ल्ड टाइटल जीता था। इसके अलावा 1993 और 1996 में करनाम मल्लेश्वरी ने विश्व में तीसरा स्थान प्राप्त किया था।

सन 1994 में उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप जोक इस्तांबुल में खेला जा रहा था उसमें इन्होंने सिल्वर मेडल जीता था, और एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 1995 में इन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। उसी समय के दौरान इन्होंने चाइना में भी 113 किलो का वजन उठाकर रिकॉर्ड कायम किया था अपने वर्ल्ड चैंपियनशिप को जीतने से पहले भी उन्होंने दो बार वेटलिफ्टिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी।

साथ ही 29 इंटरनेशनल मेडल इन्होंने अपने नाम किए हैं जिसमें से 11 गोल्ड मेडल है। यदि हम नेशनल और इंटरनेशनल मेडल्स को साइड में रखते हैं, तो भी करनाम मल्लेश्वरी ने 1994 में अर्जुन अवार्ड 1999 में राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और 1999 में ही पद्मश्री अवार्ड भी अपने नाम किया था।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले पहले व्यक्ति कौन थे | rajiv gandhi khel ratna pane wale pehle mahila kon thi) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले पहले जिमनास्ट कौन बने?

दीपा कर्माकर प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली जिमनास्ट बनीं। उन्हें 29 अगस्त, 2016 को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से सम्मान मिला। वह 12 प्रतिष्ठित महिला खेल हस्तियों के क्लब में शामिल हो गई हैं जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसकी स्थापना 1991-92 में हुई थी।

राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित होने वाले एकमात्र भारतीय कौन है?

सही उत्‍तर है → देवेंद्र झाझरिया। 2017 में, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देवेंद्र झाझरिया (पैरा-एथलीट) और सरदार सिंह (हॉकी) को दिया गया था। देवेंद्र झाझरिया एक भारतीय पैरा ओलंपिक भाला फेंक खिलाड़ी हैं। वह पैरा ओलंपिक में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित क्रिकेट खिलाड़ी कौन है?

सही उत्‍तर है → सचिन तेंदुलकर। सचिन तेंदुलकर राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *