April 21, 2024
kabaddi rules in hindi language

कबड्डी खेल के नियम की पूरी जानकारी | rules of kabaddi in hindi

नमस्कार दोस्तो, कबड्डी आज भारत के अंतर्गत शुरू हुआ एक ऐसा खेल है, जो पूरी दुनिया भर के अंतर्गत धीरे-धीरे काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है, तथा इस कबड्डी खेल का जन्म हमारे देश भारत के अंतर्गत हुआ था, तो यह हमारे लिए एक काफी गर्व की बात हो सकती है, लेकिन आज भी बहुत से लोगों को कबड्डी खेल के नियम की पूरी जानकारी नहीं है, यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि कबड्डी खेल के नियम क्या क्या है, तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

कबड्डी खेल के नियम की पूरी जानकारी | kabaddi game rules in hindi

दोस्तों कबड्डी खेल के नियम की पूरी जानकारी निम्न प्रकार से है :-

कबड्डी खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है, जो एक आयताकार ग्राउंड में खेला जाता है, इस आयताकार ग्राउंड को एक लाइन के माध्यम से दो भागों के अंतर्गत विभाजित किया जाता है। प्रत्येक टीम के अंतर्गत साथ-साथ खिलाड़ी होते हैं।

इस खेल के अंतर्गत हर टीम को प्रत्येक टाइम रेड करनी होती है। यानी की एक टीम के खिलाड़ियों को दूसरी टीम की ग्राउंड के अंतर्गत जाना होता है, तथा उस टीम के खिलाड़ियों को उसे पकड़ना होता है। इसके अलावा यह दिन वह उसको पकड़ने में असफल होते हैं, तथा वह वापस आ जाता है तो उस समय रेडर सेफ होता है, और यह दिव्य उसे पकड़ लेते हैं तो उस समय वह रेडर आउट हो जाता है।

कबड्डी के बारे में जानकारी | information about kabaddi in hindi

इसके अंतर्गत प्रत्येक टीम को बारी-बारी से एक रेड करनी होती है, पहले एक रेड करती है तथा उसके बाद दूसरी टीम है, कि रेड करती है। प्रत्येक टीम के ग्राउंड में एक क्रॉस लाइन होती है, तथा एक बोनस लाइन होती है, यदि रेडर अपना एक पैर क्रॉसलाइन के दूसरी तरफ रख देता है, तथा उस समय उसका पहला पैर हवा में होता है, तो उस समय वह अपने ग्राउंड में बिना किसी टचपॉइंट या फिर बिना किसी पॉइंट के वापस आ सकता है, इसको खाली रेड या एंपेटी रेड कहा जाता है। इसके अलावा यदि रेडर बोनस लाइन को उसी तरीके से क्रॉस करके आ जाता है, तो उस समय उसे 1 पॉइंट मिलता है। इस पॉइंट को बोनस प्वाइंट के नाम से जाना चाहता है।

कोई भी टीम के द्वारा मात्र दो ही खाली रेट की जा सकती है, उसके बाद उसे तीसरी रेड के अंतर्गत पॉइंट लेना ही होता है, क्योंकि तीसरी रेड डू और डाई रेड होती है।

और यह खेल पूरे 40 मिनट तक चलता है, जिसको 20 पीस मिनट के दो आप में विभाजित किया जाता है।

कबड्डी खेल के अंतर्गत प्वाइंट सिस्टम | kabaddi ke rules

दोस्तों कबड्डी खेल के अंतर्गत प्वाइंट सिस्टम निम्न प्रकार से काम करता है :-

  1. जब भी कोई रेडर किसी टीम के ग्राउंड में रेड करने के लिए जाता है, तथा सामने वाली टीम के खिलाड़ियों के द्वारा रेडर को टेकल कर लिया जाता है तो उस समय उस टीम को एक पॉइंट मिलता है। इसके अलावा यदि किसी भी टीम के ग्राउंड में 3 या इस से कम खिलाड़ी होते हैं, तो ऐसी परिस्थिति में यह सुपर टैकल मारना चाहता है, तो यहां पर एक पॉइंट की जगह 2 पॉइंट दिए जाते हैं।
  2. इसके अलावा जब कोई रेडर रेड करने जाता है, तथा वह सामने वाली टीम की जीत ने खिलाड़ियों को टच करके आता है, उसे उतने ही पॉइंट दिए जाते हैं, इसके अलावा यदि वह बोनस लेकर आता है, तो उसे बोनस प्वाइंट पी दिया जाता है, लेकिन बोनस प्वाइंट तभी मान्य होता है, जब सामने वाली टीम में 6 या 7 खिलाड़ी मौजूद है।
  3. कबड्डी के अंतर्गत रेटिंग तथा डिफेंस में जितने भी खिलाड़ी आउट होते रहते हैं, वह सभी बाहर जाते रहते हैं, तथा जब एक टीम के सभी खिलाड़ी आउट हो जाते हैं, तो उसे ऑल आउट दे दिया जाता है, और सामने वाली टीम को ऑल आउट की दो अक्षर पॉइंट मिल जाते हैं, और ऑल आउट होने के बाद वापस से दोनों टीमें ग्राउंड में आ जाती है, और खेल को कंटिन्यू रखा जाता है।

कबड्डी के कुछ अन्य महत्वपूर्ण नियम | kabaddi khel ke niyam

  1. यदि कोई भी लेटर बिना किसी टेस्ट के लोभी में या फिर ग्राउंड से बाहर चला जाता है, तो उस समय वह आउट दे दिया जाता है।
  2. यदि किसी भी डिफेंडर का पैर या फिर कोई भी डिफेंडर लोबिया बेक लाइन से बाहर चला जाता है, तो उस समय पर आउट हो जाता है, और यदि वह आउट होने के बाद टेकल पर इन्वाल होता है, तो ऐसे में टेकल भी नहीं दिया जाता है, तथा रेड को सेव दिया जाता है।
  3. इसके अलावा यदि किसी भी रेंडर को जर्सी के द्वारा एकल किया जाता है, या फिर उसकी जर्सी को पकड़कर टैकल कर लिया जाता है, तो ऐसे में रेडर को सेफ दे दिया जाता है।

Also read:

वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?
पोलो में कितने खिलाड़ी होते हैं? कब्बड़ी में कितने खिलाड़ी होते हैं?
हॉकी में एक टीम कितने खिलाड़ी बदल सकती है? टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं?
हॉकी के खेल का परिमाप कितना होता है? आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया, कि कबड्डी के नियम कौन-कौन से हैं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *