May 23, 2024
shatranj kahan ka rashtriya khel hai

शतरंज कहां का राष्ट्रीय खेल है? | Chess kahan ka rashtriya khel hai

दोस्तों शतरंज का खेल एक चमत्कारी खेल होता है, जिसे खेलने वाले व्यक्ति को एक समझदार व्यक्ति और चेतनावान व्यक्ति माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शतरंज का खेल भारत में जन्मा था और इसके बावजूद भारत के राष्ट्रीय खेल का नाम शतरंज नहीं है।

जी हां, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल है ही नहीं। तो क्या आप जानते हैं कि शतरंज कहां का राष्ट्रीय खेल है? (Chess is the national game of which country?) यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आज के लेख में हम आपको यह बताएंगे कि शतरंजी कहां का राष्ट्रीय खेल है।

शतरंज कैसा खेल है?

शतरंज मूल रूप से एक बुद्धि का खेल है, जिसमें आपको भागदौड़ भी नहीं करनी होती है और ना ही कोई अधिक भारी वजन उठाना होता है। इसमें आपको अपने दिमाग की नसों के घोड़े दौड़ाने होते हैं और अलग-अलग प्रकार की गोटियों के द्वारा अलग-अलग चाल चलनी होती है और सामने वाले व्यक्ति को कुर्सी पर बैठे-बैठे हरा देना होता है।

इस खेल में हाथी, घोड़े, ऊंट, राजा, रानी, प्यादे यह सभी गोटियो के रूप में आपके समक्ष पड़े होते हैं और एक विशेष क्रम में रखें हुए होते हैं। इसके पश्चात इस खेल में एक प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया गया होता है जिसका आकार आयताकार होता है।

इसमें 64 डब्बे होते हैं जिसमें 32 डब्बे सफेद रंग के और 32 काले रंग के होते हैं। साथ ही यहां पर गोटिया भी सफेद और काले रंग की होती है। एक पंक्ति में और एक कॉलम में 8 डब्बे होते हैं, और इस प्रकार यह पूरा चेस का पैटर्न तैयार किया जाता है। इसमें कौन सी गोटी किस प्रकार चलेगी यह पहले से ही निर्धारित किया गया होता है। यदि आप एक प्रोफेशनल लेवल पर इस खेल को खेलना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से ही इस खेल को सबसे पहले खेलना सीखना होगा।

शतरंज कहां का राष्ट्रीय खेल है?

shatranj kis desh ka rashtriya khel hai
शतरंज का राष्ट्रीय खेल कहाँ है? | chess kis desh ka rashtriya khel hai

भारत में पैदा होने के बावजूद भी शतरंज भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है, लेकिन वर्तमान समय में शतरंज “रूस फ्रांस सूडान और आर्मेनिया” का राष्ट्रीय खेल है।

शतरंज कैसे खेला जाता है?

शतरंज का खेल गोटियो के द्वारा खेला जाता है। शतरंज के खेल में 1 भाग की और काले रंग की गोटियां होती है, और दूसरे भाग की और सफेद रंग की गोटियां होती है।

शतरंज के खेल में कुल 32 गोटियां खेली जाती है। 32 में से 16 गोटियां काले रंग की और 16 सफेद रंग की होती है। सबसे पहले शतरंज के प्लेटफार्म के किसी भी आमने सामने वाले भाग की ओर जो भी अंतिम रेखा होती है उसकी दो रेखाओं में गोटियां सजाई जाती है। गोटियों को सजाने के लिए सबसे पहले सबसे पीछे की ओर मध्य के दो डब्बे में सबसे पहले राजा रानी को रखा जाता है।

राजा, रानी के बाजू में एक-एक घोड़ा रखा जाता है। दोनों घोड़ों के बाजू में एक-एक ऊंट रखा जाता है। और दोनों ऊँट के बाजू में अर्थात चारों कोनों में एक एक हाथी रखा जाता है। इस एक रेखा के सामने वाली रेखा में पूरी तरह से प्यादे रखे जाते हैं, और इसके पश्चात शतरंज के नियमों के अंतर्गत यह पूरा खेल खेला जाता है।

शतरंज खेलना कैसे सीखे?

यदि आप शतरंज का खेल खेलना सीखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन की मदद लेनी चाहिए। क्योंकि इसके द्वारा आप घर बैठे आसानी से अपना वक्त अपने हिसाब से निकालते हुए शतरंज का खेल खेलना सीख सकते हैं, और आपको किसी भी व्यक्ति को अपने आपको शतरंज का खेल सिखाने के लिए बनाने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि आप किस प्रकार शतरंज खेलते हैं और किस प्रकार जीते हैं यह बिल्कुल आप पर निर्भर करता है।

Also read:

शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है? हॉकी को किसने भारत का राष्ट्रीय खेल बनाया?
किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी? ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं?
मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध आपको कौन सी क्रिकेट टीम पसंद है?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (शतरंज किस देश का राष्ट्रीय खेल है? | shatranj kis desh ka rashtriya khel hai) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *