March 23, 2023
lawn tennis mein kitne khiladi hote hain

टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं? | Tennis mein kitne player hote hain

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग खेलों के बारे में सुना होगा, पूरी दुनिया में विभिन्न अलग-अलग प्रकार के खेल खेले जाते हैं, टेनिस का नाम भी इन खेलों की सूची में आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं? | tennis mein kitne khiladi khelte hain

अगर दोस्तों बात की जाए कि टेनिस के अंतर्गत कितने खिलाड़ी भाग लेते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि टेनिस के अंतर्गत याद तो किसी एक टीम के अंतर्गत एक खिलाड़ी होता है या फिर 2 खिलाड़ी होते हैं। अगर आसान भाषा में समझा जाए तो याद तो टेनिस 2 खिलाड़ियों की बीच खेला जाता है, जिसमें दोनों टीमों में 1,1 खिलाड़ी होते हैं। या फिर टेनिस कुल 4 खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है जिसके अंतर्गत दोनों टीमों के अंतर्गत कुल 2,2 खिलाड़ी होते हैं।

टेनिस कैसे खेला जाता है? | tennis kaise khelta hai

टेनिस में कितने खिलाड़ी होते हैं? | tennis game mein kitne player hote hain

जैसा कि हमने आपको बताया कि टेंशिया तो दो खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है या फिर 4 खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है। इसके अलावा टेनिस मैच को एक टेनिस कोर्ट पर करवाया जाता है, टेनिस कोर्ट एक प्रकार का डिजाइन किया हुआ मैदान होता है, जो टेनिस खेल के लिए ही बनाया जाता है।

जब भी कोई टेनिस का मैच शुरू होता है, तो अंपायर के द्वारा टॉस करवाई जाती है, जो व्यक्ति टॉस जीता है उसके पास सर्विस लेने का अधिकार होता है।

अगर बात की जाएगी सर्विस क्या होती है, तो इसमें एक खिलाड़ी टेनिस बॉल को हवा में उछाल कर उसे नीचे गिरने से पहले सामने वाले की साइड मारता है। उसके बाद सामने वाले खिलाड़ी को उसी केंद्र को अपने ग्राउंड में बाउंस होने के बाद विपक्षी टीम के ग्राउंड में मारना होता है, और फिर से विपक्षी टीम के खिलाड़ियों को बोल बाउंस होने के बाद डायरेक्ट सामने वाले खिलाड़ी के ग्राउंड में मार नी होती है। तो ऐसे में यह साइकिल लगातार चलता रहता है, और जो खिलाड़ी ऐसा करने में असफल हो जाता है यानी कि यदि किसी खिलाड़ी के द्वारा गेंद को ग्राउंड से बाहर मार दिया जाता है, या फिर वह गेंद को अपने ही ग्राउंड बाउंस करवा देता है, तो ऐसे में विपक्षी खिलाड़ी को एक पॉइंट दे दिया जाता है।

टेनिस मैच में कुल कितने सेट होते है? | tennis match me kul kitne sit hote hai in hindi

अगर दोस्तों बात की जाएगी टेनिस मैच के अंतर्गत कुल कितने सीट खेले जाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि टेनिस के खेल में अधिकांश तौर पर कुल 3 सीट खेले जाते हैं जिनमें से जो भी खिलाड़ी 2 सेट पर विजय प्राप्त कर लेता है, वह उस मैच को जीत जाता है। इसके विपरीत कई बार टेनिस के अंतर्गत 5 सेट भी होते हैं, जिसके अंतर्गत जो भी खिलाड़ी देखना चाहता है, उसे 3 सेट जितने होते है।

टेनिस खेल का उद्देश्य | tennis khel ka uddeshya

यह खेल अब एक चतुर्भुज कोर्ट में खेला जाता है। इस दरबार में बीच में जाली लगाकर इसे दो भागों में बांटा जाता है। नेट के दोनों ओर खिलाड़ी होते हैं। खिलाड़ियों का लक्ष्य गेंद को हिट करना और इसे प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में इस तरह भेजना है कि विरोधी वापस हिट न कर सके। यदि विरोधी खिलाड़ी जवाब नहीं दे पाता है तो पहले हिट करने वाले खिलाड़ी को पॉइंट मिलता है।

टेनिस स्कोरिंग

इस गेम में दो तरह के पॉइंट होते हैं, जिन्हें सेट पॉइंट और मैच पॉइंट कहा जाता है। पहला मैच प्वाइंट 15 सेट प्वाइंट तक, दूसरा मैच प्वाइंट 30 सेट प्वाइंट तक, तीसरा मैच प्वाइंट 40 सेट प्वाइंट तक। यानी अगर किसी खिलाड़ी का स्कोर 40 सेट प्वाइंट है तो वह तीसरे मैच प्वाइंट में होता है। गेम जीतने के लिए, खिलाड़ी को अपने प्रतिद्वंद्वी से कुछ निश्चित अंक जीतने होते हैं। उदाहरण के लिए अगर विरोधी खिलाड़ी ने 5 मैच प्वाइंट जीते हैं तो सामने वाले खिलाड़ी को अपना स्कोर 7-5 करना होगा। यदि स्कोर 6-6 सेट हो जाता है, तो सातवां स्कोर करने वाला खिलाड़ी जीत जाएगा।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि टेनिस खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *