February 22, 2024
hat trick sadh ka prayog kise khel me kiya jata hai

हैट्रिक शब्द का प्रयोग किस खेल में किया जाता है?

दोस्तों हैट्रिक शब्द हम सभी ने अपने जीवन में बहुत बार सुना होगा। आमतौर पर क्रिकेट के खेल में हमने 3 शब्द का उपयोग होते हुए देखा है। लेकिन ना केवल क्रिकेट के खेल में बल्कि सामान्य जीवन में विपरीत शब्द का उपयोग होते हुए हमने देखा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर शब्द का प्रयोग किस खेल में किया जाता है? (haitrik shabd ka prayog kis khel mein kiya jaata hai?) यह एक शब्द की उत्पत्ति सबसे पहले किस खेल के लिए की गई थी। यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आज के लिए हमारे साथ में बने रहिएगा क्यों कि आज के लिए हम आपको हैट्रिक के बारे में सारी जानकारी देंगे जो आपके लिए जानना भी आवश्यक है।

हैट्रिक क्या है? | What is a hat trick in hindi?

हैट्रिक मूल रूप से एक अचीवमेंट में होती है, जो कि लगातार तीन बार प्राप्त की जाती है। यह अचीवमेंट किसी खेल में भी प्राप्त की जा सकती है, या फिर सामान्य परिस्थितियों में किसी भी विशेष परिस्थिति के अंतर्गत तीन बार लगातार यह उपलब्धि प्राप्त की जा सकती है, और इसे ही हैट्रिक कहा जाता है।

साधारण रूप में हैट्रिक शब्द का उपयोग क्रिकेट के खेल के लिए किया जाता है, लेकिन वर्तमान समय में देखा जाए तो जरूरी नहीं की हैट्रिक शब्द का उपयोग केवल और केवल क्रिकेट के खेल के लिए किया जाता है, बल्कि हॉकी, फुटबॉल, फॉर्मूला वन रेसिंग, रग्बी का खेल, वाटर पोलो तथा और भी ऐसे कई खेल है जहां पर हैट्रिक शब्द का उपयोग किया जाता है।

हैट्रिक शब्द की शुरुआत कब हुई – हैट्रिक शब्द का प्रयोग किस खेल में किया जाता है?

हैट्रिक शब्द की शुरुआत 1858 से हुई है, और इसकी शुरुआत क्रिकेट के खेल के संबंध में ही हुई है। स्टीफनसन ने इस शब्द की शुरुआत की थी, जो कि लगातार तीन विकेट मिलने के उपलब्धि को बताने के लिए किया जाता था।

hat trick shabd ka prayog kis khel mein kiya jata hai
hat trick sadh ka prayog kise khel me kiya jata hai

इस शब्द का पहला उपयोग सन 1865 में चेम्सफोर्ड क्रॉनिकल के द्वारा किया गया। क्रिकेट के पश्चात यह कई खेलों में और भी उपयोग में आने लगा जैसे कि हॉकी के खेल में, फुटबॉल एसोसिएशन, फॉर्मूला वन रेसिंग का खेल, रग्बी का खेल, वाटर पोलो का खेल।

फुटबॉल के खेल में हैट्रिक शब्द का उपयोग कब किया जाता है?

जब कोई खिलाड़ी लगातार 3 बार गोल मात्र एक ही खेल में कर देता है, जिसके लिए जरूरी नहीं है कि यह तीनों बोल लगातार किए जाएं, तो उसे हेट्रिक कहते है। फुटबॉल के खेल में जब कोई खिलाड़ी दो गोल कर देता है, तो उसे ब्रेस के नाम से जाना जाता है, और यह शब्द रिकॉर्ड कीपिंग रूल्स के अंतर्गत बनाए गए हैं।

किसी भी खिलाड़ी के द्वारा सबसे तेज फुटबॉल में हैट्रिक बनाने का समय 70 सेकंड मापा गया है। यह रिकॉर्ड एलेक्स तोर के द्वारा स्थापित किया गया ,था और यह संडे लीग गेम जो कि 2013 में खेला जा रहा था, उसमें बनाया गया।

क्रिकेट के खेल में हैट्रिक उसे कहा जाता है जब कोई खिलाड़ी तीन बार लगातार विकेट प्राप्त कर लेता है। हैंडबॉल के अंतर्गत भी जब कोई खिलाड़ी लगातार तीन बार इसको करता है, जिसके लिए लगातार स्कोर और करना आवश्यक है, तो उसे हैंडबॉल के खेल में भी एक हैट्रिक कहा जाता है।

इसके अलावा जब कोई खिलाड़ी हॉकी के फील्ड में या आइस हॉकी के फील्ड में बिना बाधा के एक ही खेल में तीन बार हॉकी में गोल कर लेता है, तो हॉकी के खेल में भी इसे हैट्रिक के नाम से जाना जाता है।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (हैट्रिक शब्द का प्रयोग किस खेल में किया जाता है? | In which game is the term hat-trick used?) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *