September 21, 2023
volleyball mein kitne khiladi rahte hain

वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? | Players in volleyball

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग खेलों के बारे में सुना होगा, पूरी दुनिया में विभिन्न अलग-अलग प्रकार के खेल खेले जाते हैं, वॉलीबॉल का नाम भी इन खेलों की सूची में आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं (volleyball ki team mein kitne khiladi hote hain)। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि वॉलीबॉल में कितने प्लेयर होते हैं? (volleyball team mein kitne khiladi hote hain), इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?

अगर दोस्तों बात की जाए कि वॉलीबॉल के अंतर्गत कितने खिलाड़ी भाग लेते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि वॉलीबॉल खोल के अंतर्गत प्रत्येक टीम में कुल 6 खिलाड़ी भाग लेते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ एक्स्ट्रा खिलाड़ी भी होते हैं जिसको बाद में गेम में आगे बदला भी किया जा सकता है, लेकिन एक समय में वॉलीबॉल के अंतर्गत कुल 6 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं।

इसके अलावा आपको जानकारी के लिए बता दें कि वॉलीबॉल नेट का आकार महिला और पुरुष खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग हो सकता है, बाकी वॉलीबॉल मैदान का आकार एक जैसा होता है।

वॉलीबॉल कैसे खेला जाता है?

volleyball mein kitne khiladi khelte hain | volleyball mein kitne khiladi rahte hain

दोस्तों बॉलीवुड एक समय के में कुल 2 टीमों के बीच खेला जाता है तथा प्रत्येक टीम के अंतर्गत 6 खिलाड़ी अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस मैच को एक आयताकार ग्राउंड में खेला जाता है जिससे नेट के माध्यम से दो भागों में विभाजित किया जाता है। जब भी खेल शुरू होता है उससे पहले टॉस किया जाता है, जो टॉस जीता है उसके पास सर्विस करने का अधिकार होता है।

सर्विस करने का मतलब यह होता है, कि उस टीम का खिलाड़ी बेसलाइन के पीछे से गेंद को दूसरी टीम के कोर्ट की तरफ देखता है। उसके बाद सामने वाली टीम के खिलाड़ियों को उस गेंद को वापस इस तरफ भेजना होता है जिसके अंतर्गत वह कुल तीन बार गेंद को छू सकते हैं। और यह साइकिल चलता रहता है, जब कोई टीम ऐसा करने में ऐसे मत हो जाती है यानी कि वह गेंद को ग्राउंड से बाहर फेंक देती है, या फिर मैं ग्राउंड बोल को विपक्षी टीम के ग्राउंड में नहीं भेज पाती है या फिर वह अपने ही ग्राउंड में रख लेती है, तो ऐसे में विपक्षी टीम को एक पॉइंट मिल जाता है।

इसके अलावा बोली बोल के एक मैच के अंतर्गत कुल 5 सीट खेले जाते हैं, जिसके अंतर्गत पहले चार सेट 25 अंकों की खेले जाते हैं, इसके अलावा अंतिम सेट 15 अंकों का होता है। जिसके अंतर्गत यदि कोई टीम सबसे पहले ही 3 सेट जीत लेती है तो फिर आगे के सेट नहीं करवाए जाते हैं। इसके अलावा कहीं-कहीं पर यह खेल कुल 3 सीटों के अंतर्गत भी खेला जाता है। जिसमें दोनों ही टीमों में से जो टीम 2 सीट जीत जाती है, उसे विजय बना दिया जाता हैं।

वॉलीबॉल ग्राउंड की साइज कितनी होती है?

दोस्तों अगर वॉलीबॉल के मैदान की बात करें तो वॉलीबॉल का मैदान भी सामान्य मैदान की तरह ही होता है, वॉलीबॉल के मैदान का आकार लगभग 60 बाय 30 फीट का होता है, यह मैदान सामान्य आकार का होता है, इसके अलावा दो टीमों की आवश्यकता होती है वॉलीबॉल का खेल खेलें। बीच में एक जाल होता है और जाल की ऊंचाई लगभग 7 फुट होती है और जाल की लंबाई लगभग 11 5/8 इंच होती है। किसे ऊपर से गेंद को पास कराना है।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि वॉलीबॉल खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं (How many players are there in volleyball?), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है

FAQ

वॉलीबॉल में अतिरिक्त खिलाड़ी कितने होते हैं?

वॉलीबॉल खेल में प्रत्येक टीम में 6 खिलाड़ी होते हैं। लेकिन खेल की शुरुआत में, भले ही प्रत्येक टीम में 4 खिलाड़ी हों, तो यह काम करता है। एक टीम का सदस्य एक सिक्के को हवा में उछाल कर उछालता है। जिस तरफ टॉस आता है।

वॉलीबॉल की गेंद का वजन कितना होता है?

इस गेंद की परिधि 65 सेंटीमीटर है। से 68.5 सेमी. तक और वजन 250 से 300 ग्राम होना चाहिए।

वॉलीबॉल कहाँ का राष्ट्रीय खेल है?

वॉलीबॉल श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *