May 22, 2024

वॉलीबॉल का वजन कितना होता है? | Weight of a volleyball

नमस्कार दोस्तो, बॉलीवुड का नाम दुनिया के प्रमुख खेलों की सूची के अंतर्गत आता है, तथा पूरी दुनिया भर के अंतर्गत अलग-अलग देशों में वॉलीबॉल को खेला जाता है, तथा काफी पसंद किया जाता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि वॉलीबॉल का वजन कितना होता है (volleyball ka weight kitna hota hai)। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि वॉलीबॉल का वजन कितना होता है, तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

वॉलीबॉल का वजन कितना होता है? (volleyball ka wajan kitna hota hai)

volleyball weight for girls
what is the average weight of a volleyball

अगर दोस्तों इस विषय के बारे में बात की जाए कि वॉलीबॉल का वजन कितना होता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि वैसे तो बॉलीवुड का कोई भी फिक्स वजन नहीं होता है, क्योंकि हर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग वजन के वॉलीबॉल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन एक स्तरीय टूर्नामेंट के अंतर्गत या फिर एक राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के अंतर्गत जिस बॉलीवुड का इस्तेमाल किया जाता है, उसका वजन लगभग 260-280 grams (9-10 oz) के होता है।

इसके अलावा बॉलीवुड का वजन इस बात पर भी निर्भर करता है, कि आप कौन से वॉलीबॉल का इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि अधिकांश तौर पर दो प्रकार की वॉलीबॉल से खेला जाता है, जिसके अंतर्गत पहला सॉफ्ट वॉलीबॉल होता है, तथा दूसरा हार्ड बॉलीवॉल होता है सॉफ्ट बॉल का वजन काफी कम होता है, इसके अलावा अगर हार्ड वॉलीबॉल की बात की जाए तो यह चमड़े का बना हुआ होता है, तथा इसका वजन भी काफी ज्यादा होता है।

weight of volleyball in grams 260-280 grams
weight of volleyball in kg 0.26-0.28 Kilograms

Also read:

वॉलीबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? हॉकी को किसने भारत का राष्ट्रीय खेल बनाया?
वॉलीबॉल खेल की खोज किसने की थी? ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं?
बैडमिंटन में कितने खिलाड़ी होते हैं? आपको कौन सी क्रिकेट टीम पसंद है?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि वॉलीबॉल का वजन कितना होता है? (what is the weight of the ball in volleyball), इसके अलावा हमने आपको बताया कि वॉलीबॉल का वजन किस बात पर निर्भर करता है। इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *