May 23, 2024

What is the full form of icc in terms of cricket in Hindi

वर्तमान में ICC के 106 सदस्य देश हैं: 12 पूर्ण सदस्य जो टेस्ट मैच खेलते हैं, और 94 सहयोगी सदस्य हैं। आईसीसी क्रिकेट के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के संगठन और शासन के लिए जिम्मेदार है, विशेष रूप से क्रिकेट विश्व कप और टी 20 विश्व कप। यह अंपायरों और रेफरी को भी नियुक्त करता है जो सभी स्वीकृत टेस्ट मैचों, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करते हैं। यह आईसीसी आचार संहिता को प्रख्यापित करता है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अनुशासन के पेशेवर मानकों को निर्धारित करता है, और इसके भ्रष्टाचार और सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) के माध्यम से भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग के खिलाफ कार्रवाई का समन्वय भी करता है।

आईसीसी सदस्य देशों (जिसमें सभी टेस्ट मैच शामिल हैं) के बीच द्विपक्षीय फिक्स्चर को विनियमित नहीं करता है, न ही यह सदस्य देशों के भीतर घरेलू क्रिकेट को नियंत्रित करता है। यह खेल के नियमों को बनाता या बदलता नहीं है, जो 1788 से मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब द्वारा शासित हैं।

What is the full form of ICC?

ICC का फुल फॉर्म होता है International Cricket Council जो की क्रिकेट को आयोजिक करती है, इसकी स्थापना 1909 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों द्वारा इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में की गई थी। 1965 में इसका नाम बदलकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन कर दिया गया, और 1987 में इसका वर्तमान नाम लिया गया। ICC का मुख्यालय दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में है।

What is the full form of ICC?

ICC प्लेयर रैंकिंग क्या है? || What is ICC Player Rankings?

आईसीसी प्लेयर रैंकिंग एक टेबल है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के प्रदर्शन को रैंक करती है। यह रैंकिंग एक अंक-आधारित प्रणाली पर आधारित है जिसमें खिलाड़ियों को 0 से 1000 अंकों के पैमाने पर रैंक करने के लिए गणना की एक श्रृंखला की जाती है। खिलाड़ियों के स्कोर में वृद्धि होती है यदि उनके पिछले प्रदर्शन या रिकॉर्ड की तुलना में उनके प्रदर्शन में सुधार हो रहा है और इसके विपरीत। एक मैच में एक खिलाड़ी के प्रदर्शन के मूल्य की गणना एक मैच में विभिन्न कारकों के आधार पर एक एल्गोरिथम के माध्यम से की जाती है।

नियम

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद खेल की स्थितियों, गेंदबाजी की समीक्षा और अन्य आईसीसी नियमों की देखरेख करती है। ICC के पास क्रिकेट के नियमों का कॉपीराइट नहीं है: केवल MCC ही कानूनों को बदल सकता है, हालांकि यह आमतौर पर खेल के वैश्विक शासी निकाय के परामर्श से किया जाता है। [उद्धरण वांछित] आईसीसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए खेलने की परिस्थितियों का एक सेट रखता है जिसके लिए कानूनों में मामूली संशोधन की आवश्यकता होती है। उनके पास एक “आचार संहिता” भी है जिसका अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीमों और खिलाड़ियों का पालन करना आवश्यक है। जहां इस संहिता का उल्लंघन होता है, आईसीसी प्रतिबंध लगा सकता है, आमतौर पर जुर्माना। 2008 में ICC ने खिलाड़ियों पर 19 पेनल्टी लगाई थी।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (What is the full form of icc in terms of cricket in Hindi) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *