April 22, 2024
sabse jyada zero par out hone wala khiladi

सबसे ज्यादा जीरो पर आउट होने वाला खिलाड़ी?

दोस्तों, क्रिकेट का खेल एक ऐसा खेल है जो एशिया में आमतौर पर सबसे रोमांचक खेल माना जाता है। भारत समेत पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान इन सभी देशों में क्रिकेट का मैच सबसे अधिक देखा जाता है, और पसंद किया जाता है। इसी के संदर्भ में आज आपको कुछ उपर्युक्त विशेष जानकारी देने वाले हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि वह कौन सा खिलाड़ी है जो सबसे ज्यादा जीरो पर आउट हुआ है, अर्थात सबसे ज्यादा 0 पर आउट होने वाला खिलाड़ी कौन है, सबसे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन है, भारत में क्रिकेट कब शुरू हुआ, विश्व का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कौन है, इन सब के बारे में आज हम आपको कुछ विशेष जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:-

क्रिकेट खेल क्या है? | cricket khel kya hai

दोस्तों, क्रिकेट का खेल बड़े मैदान में खेले जाने वाला खेल है। इस खेल में परंपरागत तरीके से 11-11 खिलाड़ियों की टीम आमने-सामने होकर खेलती है। लेकिन एक समय पर एक टीम मैदान पर फील्डिंग करती है, और फील्डिंग करने वाली टीम में से एक खिलाड़ी गेंदबाजी करता है, एक खिलाड़ी विकेटकीपिंग करता है, और बाकी फील्डिंग करते हैं।

दूसरी टीम के दो खिलाड़ी पिच पर खड़े होकर बल्लेबाजी करते हैं, और रन बनाते हैं। जब बल्लेबाजी करने वाली टीम के अवसर पूरे हो जाते हैं, अर्थात उनके खेलने के ओवर पूरे हो जाते हैं, तब दूसरी टीम बल्लेबाजी करती है, और पहली टीम फील्डिंग, गेंदबाजी और विकेट कीपिंग करती है।

अंत में जो टीम सबसे अधिक रन बनाती है, या जो टीम सामने वाली टीम को अधिक रन बनाने से रोक लेती है वह टीम विजेता घोषित की जाती है।

भारत में क्रिकेट कब शुरू हुआ?

आधिकारिक रूप से ब्रिटिश आर्मी के द्वारा पहला क्रिकेट का मैच भारत में 1751 में खेला गया था। इसके लिए कोलकाता क्रिकेट क्लब स्थापित किया गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के नाम क्या है?

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के नाम और उनके द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली स्किल्स कुछ इस प्रकार है:-

सबसे ज्यादा 0 पर आउट होने वाला खिलाड़ी india
S.NO.Player nameAge
1.शिखर धवनआयु 34
2.विराट कोहलीआयु 32
3.रविंद्र जडेजाआयु 31
4.मोहम्मद शमीआयु 30
5.मनीष पांडेआयु 31
6.जसप्रीत बुमराहआयु 26
7.मयंक अग्रवालआयु 29
8.श्रेयस अय्यरआयु 25
9.यूज़वेंद्र चहलआयु 30
10.कुमार लोकेश राहुलआयु 28
11.हार्दिक पांड्याआयु 27
12.कुलदीप यादवआयु 25
13.शार्दुल ठाकुरआयु 29
14.नवदीप सैनीआयु 27
15.शुभ्मन गिलआयु 21
16.अजिंक्य रहाणेआयु 32
17.रविचंद्रन अश्विनआयु 34
18.उमेश यादवआयु 32
19.रिद्धिमान सहाआयु 36
20.हनुमान बिहारीआयु 27
21.ऋषभ पंतआयु 23
22.चेतेश्वर पुजाराआयु 32
23.मोहम्मद सिराजआयु 26
24.पृथ्वी शाआयु 30
sabse jyada zero par out hone wala khiladi

सबसे ज्यादा 0 पर आउट होने वाला खिलाड़ी कौन है?

यदि हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में आपको बताएं जो अपने करियर में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट हुआ है, तो उसका नाम शाहिद अफरीदी होगा। शाहिद अफरीदी अपने करियर में कुल 30 बार जीरो पर आउट हुए थे।

इसके पश्चात पाकिस्तान के ही वसीम अकरम अपने क्रिकेट करियर में 28 बार जीरो पर आउट हुए हैं। इसके पश्चात श्रीलंका के महेला जयवर्धने 28 बार अपने क्रिकेट करियर में जीरो पर आउट हुए हैं। इसके पश्चात श्रीलंका के ही लसिथ मलिंगा 26 बार जीरो पर आउट हुए है।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन है?

यदि हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में आपको बताएं जिन्होंने ओडीआई मैचों में सबसे अधिक रन बनाए हैं तो उनका नाम श्री सचिन तेंदुलकर होगा, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 18426 रन केवल ओडीआई मैच में बनाए हैं।

इसके पश्चात कुमार संगकारा जो कि श्रीलंका से हैं, उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 14230 रन बनाए और उसके बाद रिकी पोंटिंग ने अपने क्रिकेट करियर में 13704 रन बनाए। इसके बाद श्रीलंका के जयसूर्या ने अपने क्रिकेट करियर में 13430 रन बनाए हैं।

यदि हम आपको एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताएं जरूर ने टेस्ट मैच में सबसे अधिक रन बनाए हैं, तो उनका नाम भी श्री सचिन तेंदुलकर होगा। जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए कुल 15221 रन अपने क्रिकेट करियर में मात्र टेस्ट मैच में बनाएं है।

इसके पश्चात ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने कुल 13778, इसके पश्चात साउथ अफ्रीका के जैक्स कालिस ने अपने क्रिकेट करियर केवल टेस्ट मैच में 13289 रन बनाए हैं, और इंडिया के राहुल द्रविड़ ने चौथे स्थान पर 13288 रन बनाए और यह केवल टेस्ट मैच का स्कोर है।

इसके पश्चात यदि T20 मैच की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक टी-20 मैचों में 4008 रन बनाए हैं। और इस स्कोर के साथ वे पूरे विश्व में सबसे ज्यादा t-24 बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर पहले स्थान पर हैं।

सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाला खिलाड़ी कौन है?

यदि हम सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी की बात करें तो टेस्ट मैच में यह खिलाड़ी राहुल द्रविड़ होंगे जिन्होंने टेस्ट मैच के क्रिकेट करियर में 210 कैच पकड़े हैं। यदि हम टी-20 फॉर्मेट क्रिकेट की बात करें तो इसके अंतर्गत डेविड मिलर ने सबसे अधिक 72 कैच पकड़े हैं। इसके अलावा ODI मैचों की बात करें तो उसमें महेला जयवर्धने ने कुल 218 कैच पकड़े हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको क्रिकेट के खेल के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है, और आपको यह बताया है कि सबसे ज्यादा 0 पर आउट होने वाला खिलाड़ी कौन है (sabse jyada zero par out hone wala khiladi ke naam batai)। इसके अलावा हमने क्रिकेट के बारे में और भी कई जानकारी प्राप्त की है। हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के पश्चात आप समझ गए सबसे ज्यादा 0 पर आउट होने वाला खिलाड़ी कौन है।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *