April 20, 2024
ipl cricket kab kab suru hua tha

Ipl cricket कब शुरू होने वाला है? (IPL Team List)

नमस्कार दोस्तो, भारत के अंतर्गत आईपीएल को एक त्योहार के रूप में माना जाता है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि भारत में प्रत्येक वर्ष आईपीएल का आयोजन करवाया जाता है। दोस्तों क्या आप जानते है कि आईपीएल क्रिकेट कब शुरू होने वाला है या फिर आईपीएल की शुरुआत कब होगी, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि आईपीएल क्रिकेट कब शुरू होने वाला है, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

आईपीएल क्रिकेट कब शुरू होने वाला है?

अगर दोस्तों बात की जाएगी आईपीएल क्रिकेट कब शुरू होने वाला है, तो इस साल आईपीएल 2022 का आयोजन करवाया जा चुका है, जिसकी शुरुआत मार्च के महीने में हुई थी, तथा यह आईपीएल 2 महीने चला था, उसके बाद Gujarat की टीम ने इस आई पी एल 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया था।

अब अगली बार आईपीएल का आयोजन 2023 के अंतर्गत होने वाला है। आईपीएल का यह सीजन कब शुरू होने वाला है, इसके बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी तो नहीं आई है, लेकिन अलग-अलग रिपोर्ट के मुताबिक इस बार का यह आईपीएल सीजन मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाला है, तथा यह आईपीएल का सीजन लगभग 2 से ढाई महीने तक चलने वाला है।

आईपीएल का ऑक्शन कब होगा

ipl cricket kab suru hua tha

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि आईपीएल के प्रत्येक सीजन से पहले उसका एक ऑप्शन होता है, जिसके अंतर्गत अलग-अलग खिलाड़ियों की नीलामी होती है, तथा इस नीलामी के अंतर्गत अलग-अलग टीमें अपनी इच्छा अनुसार अलग-अलग खिलाड़ियों को खरीदती हैं। अभी तक आई पी एल 2023 के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा ऑक्शन का आयोजन नहीं करवाया गया है।

अगर अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स की बात की जाए तो आईपीएल का ऑप्शन दिसंबर के अंत में हो सकता है, या फिर जनवरी के महीने में हो सकता है। लेकिन इस विषय के बारे में अभी तक कोई भी ऑफिशियल रिपोर्ट नहीं आई है, तो ऐसे में यह नहीं बताया जा सकता है, कि इसका आयोजन किस तारीख को होने वाला है।

आईपीएल में कितने टीम में खेलने वाली है?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा कि पिछले सीजन के अंतर्गत आईपीएल के अंतर्गत 2 टीमें बढ़ा दी गई है, जिसके फलस्वरूप आईपीएल में अब 10 टीमें हो गई है। आईपीएल का अगला सीजन भी इन्हीं 10 टीमों के साथ खेला जाने वाला है जिसमें वहीं 10 टीमें इस सीजन के अंतर्गत भी खेलने वाली है, जिन टीमों ने पिछले सीजन के अंतर्गत भाग लिया था।

आईपीएल टीम लिस्ट (IPL Team List)

आईपीएल में 10 टीमें के नाम आपको नीचे टेबल में दिखाया गया है जो कि इस प्रकार हैं।

S.No टीमों के नाम
1. दिल्ली कैपिटल्स (DC)
2. मुंबई इंडियंस (MI)
3. किंग्स XI पंजाब (KXIP)
4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)
5. कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR)
6. राजस्थान रॉयल्स (RR)
7. सन राइज़र्स हैदराबाद (SRH)
8. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)
9. लखनऊ सुपर जायंट्स
10. गुजरात टाइटन्स (अहमदाबाद)

आईपीएल मैच जीतने वाली टीम के नाम

विजेता टीम मैच जितने का वर्ष मैच जीती
राजस्थान रॉयल्स 2008 1
डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद 2009 1
चेन्नई सुपर किंग्स 2010, 2011,2018 3
कोलकाता नाइट राइडर्स 2012, 2014 2
मुंबई इंडियंस 2013, 2015, 2017, 2019, 2020 5
सनराइजर्स हैदराबाद 2016 1

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि आईपीएल क्रिकेट कब शुरू होगा, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत आईपीएल के अगले सीजन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि आईपीएल का अगला सीजन कब शुरू होने वाला है, इस सीजन के लिए ऑक्शन का आयोजन कब होगा तथा इस सीजन में कुल कितनी टीम में भाग लेने वाली है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

आईपीएल 2022 कब शुरू होगा पहला मैच?

IPL 2022आईपीएल 2022 का आगाज 26 मार्च से मुंबई में होगापहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के बीच खेला जाएगा.

आई पी एल 2022 में कितने टीम खेलेगी?

आईपीएल 2022 में लीग चरण के लिए 10 टीमों को पांच-पांच के दो आभासी समूहों में विभाजित किया जाएगा। आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है। प्रारूप ऐसा है कि प्लेऑफ से पहले कुल 70 मैचों में इस बार भी हर टीम ने 14 विकेट लिए।

सबसे महंगा खिलाड़ी कौन है?

2 दिवसीय नीलामी में 15 देशों के 600 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। तब बिकने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन सबसे महंगे रहे हैं. उन्हें मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *