April 21, 2024
importance of playing in hindi

खेल के लाभ और हानि क्या-क्या होते हैं?

नमस्कार दोस्तो, जब भी खेल के विषय के बारे में बात की जाती है, तो बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि खेल हमारे लिए बहुत अच्छा होता है, तथा ऐसे में कई लोगों का यह भी मानना होता है कि खेल हमारे लिए अच्छा नहीं होता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि खेल के लाभ और हानि क्या-क्या होते हैं। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि खेल के लाभ और हानि क्या-क्या होते हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

खेल के लाभ और हानि क्या-क्या होते हैं?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं, कि इस विषय के बारे में सभी लोगों के अलग-अलग प्रकार के विचार होते हैं, बहुत से लोगों को यह लगता है, कि खेल से हमें बहुत से लाभ होते हैं, तथा बहुत से लोगों को यह भी लगता है, कि खेल से हमें कई प्रकार की हानि होती है। हमें इन दोनों विषयों के बारे में आपको नीचे विस्तार से जानकारी दी है :-

खेल के लाभ

किसी व्यक्ति के जीवन में होने वाले खेल के लाभ निम्न प्रकार से है:-

ghar ke andar khele jane wala khel

  1. दोस्तों खेल से हमारे मस्तिष्क का विकास काफी हद तक होता है, क्योंकि जब भी हम कोई भी खेल खेलते हैं, तो हम उनके अंतर्गत अपने दिमाग का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं, कि कैसे हम इस खेल को खेल सकते हैं, हम क्या करके इस खेल को जीत सकते हैं, या फिर हम लगातार उस खेल के अंतर्गत अपने दिमाग को चलाते रहते हैं, तो ऐसे में हमारे दिमाग का विकास खेल से काफी ज्यादा होता है।
  2. खेल से हमारे शारीरिक विकास के अंतर्गत की काकी बढ़ोतरी देखने को मिलती है। क्योंकि जब भी हम आउटडोर खेल खेलते हैं, या फिर कोई भी ऐसा खेल खेलते हैं जिसके अंतर्गत हमारी बॉडी का यूज़ होता है, तो ऐसे में हमारे शरीर की फिटनेस काफी अच्छी रहती है, क्योंकि हम खेल के अंतर्गत भागते हैं और चलते हैं तो ऐसी एक्सरसाइज से हमारे शरीर की शारीरिक विकास पर काफी असर पड़ता है।
  3. जब भी हम कोई खेल खेलते हैं तो हम उसे एक टीम के साथ खेलते हैं, तो ऐसे में हमें एक टीम वर्क करने में काफी सहायता मिलती है, तो ऐसे में यह चीज किसी भी व्यक्ति के जीवन में काफी काम आती है, यदि कोई भी व्यक्ति किसी ऑफिस में काम करता है, तो उसको टीम वर्क काफी काम आता है, या फिर कोई भी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में काम करता है तो उसको स्पोर्ट्स के द्वारा मिली टीम वर्क की सीख हमेशा काम आती है।
  4. इन सभी के अलावा खेलों से हमारे सामाजिक विकास में भी काफी फायदा देखने को मिलता है, क्योंकि जब अपने आसपास के लोगों के साथ खेल खेलते हैं, तो हम उनसे व्यक्तिगत तौर पर मिलते हैं, अपनी बातचीत शेयर करते हैं, तथा उनसे हमेशा अच्छे रिलेशन बन जाते हैं, जो किसी भी व्यक्ति के सामाजिक विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं।
  5. जब हम अलग-अलग खेलों के अंतर्गत कंपटीशन में हिस्सा लेते हैं, और जब हम उन कंपटीशन को पार करके विजय प्राप्त करते हैं, तो हमारा कॉन्फिडेंस काफी हद तक बढ़ जाता है, और यह कॉन्फिडेंस किसी भी व्यक्ति के जीवन में हर जगह पर काम आता है, यह भी कोई भी स्टूडेंट है तो उसके स्टूडेंट जीवन में यह का भी काम आता है, इसके अलावा यदि कोई भी व्यक्ति प्रोफेशनल काम करता है, तो उसके प्रोफेशनल जीवन में भी यह कॉन्फिडेंस बहुत काम आता है।
  6. इसके अलावा आज के समय तो हमें अधिक स्पोर्ट्स के अंतर्गत एक कैरियर बनाने की उपस्थिति भी दिखती है। आज के समय भारत में क्रिकेट, कबड्डी, फुटबॉल जिसे खेल काफी पॉपुलर हो रहे हैं, जिनके अंतर्गत हम अपना कैरियर भी बना सकते हैं, तथा अपना एक अच्छा जीवन जी सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट से हमें मुख्य रूप से ही यह कुछ लाभ देखने को मिलते हैं, हालांकि इसके अलावा भी हमें सपोर्ट से सैकड़ों लाभ होते हैं।

खेल से हानि

दोस्तों वैसे तो खेल से अमूमन तौर पर किसी भी व्यक्ति को कोई हानि नहीं होती है। इसके अलावा यदि कोई भी व्यक्ति किसी खेल में बहुत ज्यादा डूब जाता है, या फिर किसी खेलनी से बहुत ज्यादा आकर्षित हो जाता है, तथा वह अपना बहुत ज्यादा समय इस खेल पर व्यतीत करता है, जिससे उसके प्रोफेशनल लाइफ में या फिर उसके स्टूडेंट लाइफ में काफी इफेक्ट करने लगता है, तो ऐसे में यह बहुत गलत साबित होता है।

इसके अलावा आज के समय अनेकों ऐसी वीडियो गेम आ गए हैं, जिन पर बहुत से विद्यार्थी अपना बहुत ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, तो ऐसे में यह उनके करियर पर तथा उनकी स्टूडेंट लाइफ पर बहुत ज्यादा इंपैक्ट करता है।

और इन वीडियो गेम से तो हमें वह फायदे भी नहीं देखने को मिलते हैं, जो हमने आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत ऊपर बताएं है।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि खेल के लाभ और हानि क्या-क्या होते हैं, इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *