July 18, 2024
cricket ka bhagwan kise kaha jata hai

क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है?

नमस्कार दोस्तो, आज के समय क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे पॉपुलर खेल है, आपने भी अक्सर अपनी जीवन के अंतर्गत क्रिकेट जरूर खेला होगा या फिर क्रिकेट मैच तो जरूर देखा होगा। दोस्तों क्या आप जानते है, कि क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है (cricket ka bhagwan kise kaha jata hai)। यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है (cricket ka bhagwan kise kahate hain)। हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है? | cricket ka bhagwan kisko mana jata hai

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं, कि आज भी समय क्रिकेट पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी पॉपुलर हो गया है, इसके अलावा फुटबॉल के बाद क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। अगर दोस्तों आपको इस विषय के बारे में जानकारी नहीं है कि क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि क्रिकेट का भगवान भारत के भूतपूर्व महान खिलाड़ी “सचिन तेंदुलकर” को कहा जाता है। अमीर लोग सचिन तेंदुलकर जी को भगवान के नाम से जानते हैं, तथा उन्हें क्रिकेट का भगवान कहते हैं।

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान क्यों कहा जाता है?

दोस्तों सचिन तेंदुलकर जिनके द्वारा अपने जीवन के अंतर्गत अनेकों रिकॉर्ड बनाए गए हैं, तथा उन्होंने क्रिकेट को एक नई दिशा के अंतर्गत भेजा है। इसी के कारण उनकी महानता को देखते हुए कमेटी के रखे भगवान के नाम से जाना जाता है।

cricket ka bhagwan kise kahate hain
क्रिकेट का भगवान किसे कहा गया है? | cricket ka bhagwan kise kaha gaya hai

यहां पर हमने आपके साथ सचिन तेंदुलकर जी के कुछ ऐसे रिकॉर्ड शेयर किए जो उनकी महानता को दर्शाते हैं :-

1. सचिन तेंदुलकर ने अपना वनडे डेब्यू साल 1989 के अंतर्गत किया था तथा उसके बाद उन्होंने वहां से लेकर साल 2012 तक कुल 463 मैच खेले हैं, जो एक अपने आप में विश्व रिकॉर्ड है।

2. Sachin Tendulkar ने अपनी मंडे की कुल 452 पारियों के अंतर्गत 44. 83 की औसत के साथ 18426 रन बनाए हैं। इसके अलावा वह वनडे के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18000 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है, जिसके अंतर्गत उन्होंने कुल 49 शतक तथा 94 अर्द्ध शतक लगाए हैं। जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक है।

3. इसके अलावा सचिन तेंदुलकर जी ने टेस्ट क्रिकेट के अंतर्गत अपना डेब्यू सन 1989 के अंतर्गत किया था तथा उसके बाद से उन्होंने सन 2013 तक कुल 200 मुकाबले खेले हैं, और ऐसा करने वाले सचिन तेंदुलकर के एकमात्र क्रिकेटर है।

4. सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 200 टेस्ट मैच की 329 पारियों के अंतर्गत 15221 रन बनाए हैं ,और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अंतर्गत 15000 टेस्ट रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी है। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के अंतर्गत कुल 51 शतक तथा 68 शतक में बनाए हैं, तथा क्रिकेट इतिहास के अंतर्गत 50 से अधिक शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी बने हैं।

तो दोस्तों सचिन तेंदुलकर के इन क्रिकेट रिकार्ड्स को देखते हुए तथा उनकी महानता को देखते हुए, उन्हें क्रिकेट के भगवान की संज्ञा दी गई है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है (cricket ka bhagwan kise ko kaha jata hai), हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत क्रिकेट के भगवान जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है (cricket ka bhagwan kise mana jata hai), सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान कहे जाने के पीछे के प्रमुख कारण क्या है, तथा उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अंतर्गत कौन सी ऐसी रिकॉर्ड है, जिस कारण उन्हें भगवान की संज्ञा दी गई है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *