July 20, 2024
cricket kaha ka national game hai

क्रिकेट किस देश का राष्ट्रीय खेल है?

नमस्कार दोस्तो, आज के समय क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे पॉपुलर खेल है, आपने भी अक्सर अपनी जीवन के अंतर्गत क्रिकेट जरूर खेला होगा या फिर क्रिकेट मैच तो जरूर देखा होगा। दोस्तों क्या आप जानते है, कि क्रिकेट किस देश का राष्ट्रीय खेल है। यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि क्रिकेट किस देश का राष्ट्रीय खेल है (cricket kahan ka national game hai)। हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

क्रिकेट किस देश का राष्ट्रीय खेल है? | cricket kis desh ka national game hai

cricket kahan ka rashtriya khel hai
cricket kahan ka rashtriya khel hai

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं, कि आज भी समय क्रिकेट पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी पॉपुलर हो गया है, इसके अलावा फुटबॉल के बाद क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। इसी के चलते कई देशों ने क्रिकेट को अपना राष्ट्रीय खेल भी घोषित किया है। अगर बात की जाए क्रिकेट कौन-कौन से देशों का राष्ट्रीय खेल है,

तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि क्रिकेट श्रीलंका और इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है। इन दोनों ही देशों के अंतर्गत क्रिकेट की फॉलोइंग काफी ज्यादा है, इसके अलावा यहां की टीम ने पिछले कई दशकों से लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेल रही है, और इन दोनों ही देशों के अंतर्गत क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए यहां पर क्रिकेट को राष्ट्रीय खेल की संज्ञा दी गई है।

क्या भारत का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है?

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल होता है कि क्या भारत का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है। आप जैसे कई लोगों के द्वारा यह कहते हुए सुना होगा, कि आज के समय भारत का राष्ट्रगीत क्रिकेट हो गया है, क्योंकि क्रिकेट भारत के अंदर का आज काफी ज्यादा पॉपुलर है, भारत के अंतर्गत लोग क्रिकेट को एक धर्म के समान मानते हैं, तो इसमें बहुत से लोग यह कहते हैं, कि क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आज के समय भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है।

इसके अलावा अनेक जगहों पर आपने अभी पढ़ा होगा, कि हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। अक्सर कई किताबों के अंतर्गत यह देखने को मिलता है कि हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। लेकिन आप की विशेष जानकारी के लिए मैं बता दूं कि भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल रही है। भारत का मानना है कि वह हर एक स्पोर्ट्स या फिर हर एक खेल को सपोर्ट करता है, तथा सभी खेलों को वह बढ़ावा देता है, तो ऐसे में भारत में अपना कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं रखा है।

क्रिकेट का जनक किसे कहा जाता है?

अगर दोस्तों बात की जाएगी क्रिकेट का जनक किसे कहा जाता है, या फिर क्रिकेट की शुरुआत कहां पर हुई थी, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि सबसे पहले क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड के अंतर्गत हुई थी। इसी कारण इंग्लैंड को क्रिकेट का जन्मदाता भी कहा जाता है, और इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल भी क्रिकेट ही है। इंग्लैंड के अंतर्गत सबसे पहले क्रिकेट की शुरुआत 70वीं शताब्दी के अंतर्गत हुई थी।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि क्रिकेट किस देश का राष्ट्रीय खेल है (cricket kaha ka national game hai), हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत क्रिकेट जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि क्रिकेट कौन-कौन से देशों का राष्ट्रीय खेल है, क्या भारत का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है या फिर भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है, इसके अलावा क्रिकेट की शुरुआत कहां पर हुई थी तथा कब हुई थी।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

क्रिकेट का जनक कौन सा देश है?

इंग्लैंड को क्रिकेट का जनक कहा जाता है। क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल भी है। क्रिकेट की शुरुआत 70वीं सदी में इंग्लैंड में हुई थी।

भारत का सबसे नंबर वन खिलाड़ी कौन है?

इस लिस्ट में कोहली नंबर वन की पोजिशन पर है। अगर सर्वाधिक अंक की बात टी-20 रैंकिंग में करें तो विराट कोहली 897 नंबर तक गए है।

क्रिकेट की खोज किसने की थी?

विशेषज्ञों के बीच आम सहमति है कि क्रिकेट का आविष्कार सैक्सन या नॉर्मन काल के दौरान, दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में घने जंगलों और समाशोधन के क्षेत्र, वेल्ड में रहने वाले बच्चों द्वारा किया गया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *