July 18, 2024
क्रिकेट का मैदान कितना बड़ा होता है? | cricket pitch ki lambai kitni hoti hai

क्रिकेट का मैदान कितना बड़ा होता है?

नमस्कार दोस्तो, क्रिकेट फुटबॉल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है, जिसको लगभग 100 से भी अधिक देशों के अंतर्गत खेला जाता है। दोस्तों क्या आप जानते है कि क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है (cricket ground ki lambai chaudai kitni hoti hai), यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि क्रिकेट का मैदान कितना बड़ा होता है (cricket ground ki lambai kitni hoti hai), हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

क्रिकेट का मैदान कितना बड़ा होता है? | cricket ka maidan kitne lamba hota hai

cricket maidan ki lambai chaudai
क्रिकेट ग्राउंड की लम्बाई चौड़ाई | cricket maidan ki lambai chaudai

दोस्तों क्रिकेट का मैदान वैसे तो कोई फिक्स साइज का नहीं होता है, यह उस ग्राउंड पर निर्भर करता है कि वह कितना बड़ा है। कुछ जगह पर हमें काफी बड़े-बड़े क्रिकेट के ग्राउंड देखने को मिलते हैं, तो वहीं कुछ जगह पर हमें थोड़े छोटे क्रिकेट की ग्राउंड भी देखने को मिल जाते हैं। क्रिकेट के ग्राउंड का कोई फिक्स साइज नहीं होता है, यह वहां के ग्राउंड के मैनेजमेंट के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है, कि उस ग्राउंड का साइज क्या रखा लिया जाने वाला है।

अगर बात की जाए कि क्रिकेट का ग्राउंड आमतौर पर कितना बड़ा होता है तो हमें क्रिकेट के अंतर्गत वहां पर ग्राउंड में एक्साइड की बाउंड्री लगभग 60 मीटर से लेकर 80 मीटर के बीच होती है। जिसके अंतर्गत हमें अधिकांश क्रिकेट ग्राउंड के अंतर्गत सामने वाली बाउंड्री काफी लंबी देखने को मिलती है, जबकि पीछे वाले बाउंड्री थोड़ी छोटी देखने को मिलती है। इसके अलावा और यह उस ग्राउंड पर निर्भर करता है कि उसके अंतर्गत कितनी लंबी बाउंड्री है, तथा उस ग्राउंड का कितना नंबर साइज है।

क्रिकेट की पिच कितनी लंबी होती है? | cricket ke pitch ki lambai kitni hoti hai

क्रिकेट का मैदान कितना बड़ा होता है? | cricket pitch ki lambai kitni hoti hai
cricket ke maidan ki lambai kitni hoti hai

दोस्तो बहुत से लोगों को इसके बारे में भी जानकारी नहीं होती है, कि क्रिकेट की पिच कितनी लंबी होती है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि क्रिकेट की पिच हमेशा 22 गज की देखने को मिलती है। दोस्तो क्रिकेट की पिच की है, शायद हमें प्रत्येक ग्राउंड के अंतर्गत यहीं देखने को मिलती है, तथा हमें अलग-अलग ग्राउंड के अंतर्गत दोनों ग्राउंड की साइज अलग अलग देखने को मिल सकती है, लेकिन वहां पर पिच की साइज हमेशा 22 गज ही देखने को मिलती है।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड कौन सा है? | duniya ka sabse bada cricket ground kaun sa hai

दोस्तों अक्सर कहीं एग्जाम्स के अंतर्गत यह सवाल पूछ लिया जाता है कि क्रिकेट का सबसे बड़ा ग्राउंड कौन सा है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि वर्तमान समय में क्रिकेट का सबसे बड़ा ग्राउंड भारत के अहमदाबाद शहर में स्थित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम है। इस क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण हाल के अंतर्गत किया गया है तथा इसके अंतर्गत पिछले डेड 2 साल से लगातार मैच करवाए जा रहे हैं। इससे पहले क्रिकेट का सबसे बड़ा ग्राउंड ऑस्ट्रेलिया के अंतर्गत स्थित था लेकिन आज के समय क्रिकेट का सबसे बड़ा ग्राउंड भारत के अंदर स्थित है, तथा यह एक भारतीय नागरिक के तौर पर हम सभी के लिए काफी गौरव की बात है।

क्रिकेट पिच बनाने की विधि | How to make cricket pitch in hindi

क्रिकेट की पिच बनाने के लिए मैदान के बीच में 100 फीट लंबी और 10 फीट चौड़ी जगह का चयन किया जाता है और इसकी घास को लगातार काटा जाता है।

उस पिच पर पानी डाला जाता है और उसे रोलर से दबाया जाता है, ताकि पिच खुरदरी न हो, उसके बाद दोनों स्टंप के बीच की दूरी को 66 फीट की दूरी तक कड़ी मेहनत की जाती है, आखिरी में पूरी पिच को चिह्नित किया जाता है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि क्रिकेट मैदान कितना बड़ा होता है (cricket ke maidan ki lambai chaudai kitni hoti hai), हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत क्रिकेट मैदान से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान कौन है, एक क्रिकेट मैदान की साइज क्या होती है तथा हमें उस ग्राउंड के अंतर्गत पीच की साइज क्या देखने को मिलती है।

FAQ

क्रिकेट के मैदान का आकार कितना होता है?

मैदान का व्यास आमतौर पर 140-160 गज (130-150 मीटर) होता है। क्षेत्र की परिधि को सीमा कहा जाता है और इसे कभी-कभी चित्रित किया जाता है या कभी-कभी क्षेत्र की बाहरी सीमा को चिह्नित करने वाली रस्सी से। मैदान गोल, चौकोर या अंडाकार हो सकता है, सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट मैदान ओवल है।

क्रिकेट के मैदान की लंबाई चौड़ाई कितनी है?

क्रिकेट के मैदान की लंबाई और चौड़ाई कितनी होती है? आईसीसी के नियमों के मुताबिक क्रिकेट के मैदान का न्यूनतम व्यास 137.16 मीटर और पिच से बाउंड्री की निचली सीमा 59.50 मीटर और अधिकतम लंबाई 82.29 मीटर है. क्रिकेट पिच की लंबाई 20.12 मीटर और चौड़ाई 3.05 मीटर है, जिसमें पॉपिंग क्रीज के बीच की दूरी 17.68 मीटर है। ऐसा होता है।

क्रिकेट का जनक कौन सा देश है?

इंग्लैंड को क्रिकेट का जनक कहा जाता है। क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल भी है। क्रिकेट की शुरुआत 70वीं सदी में इंग्लैंड में हुई थी।

क्रिकेट की खोज कब हुई थी?

क्रिकेट के खेल का इतिहास 16वीं सदी से लेकर आज तक फैला हुआ है, जिसमें 1844 के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, हालांकि आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट 1877 में शुरू हुआ। इस समय से यह खेल मूल रूप से इंग्लैंड में विकसित हुआ है, जो अब अधिकांश में पेशेवर रूप से खेला जाता है। राष्ट्रमंडल देशों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *