June 11, 2024
cricket mein kitne khiladi hote hain

क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं? | cricket mein kitne khiladi hote hain

नमस्कार दोस्तो, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि क्रिकेट आज के समय दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है, तथा अनेक देशों के अंतर्गत क्रिकेट को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, तथा इस खेल के फैंस पूरी दुनिया भर के अंतर्गत मौजूद है। दोस्तों क्या आप जानते है कि क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं? | cricket mein kitne khiladi hote hain

अगर दोस्तों आपको इसके बारे में पता नहीं है, कि क्रिकेट के अंतर्गत कितने खिलाड़ी होते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब भी कोई क्रिकेट टीम मैदान पर कोई मैच खेलने उतरती है, तो उसके अंतर्गत प्रत्येक टीम के अंतर्गत 11 खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। जिसमें 2 टीमें आमने-सामने खेलती है, तो दोनों में कुल 22 खिलाड़ी एक मैच के अंतर्गत खेलते हैं।

इसके अलावा प्रत्येक टीम के अंतर्गत एक्स्ट्रा के अंतर्गत भी 4 से लेकर 5 खिलाड़ी हो सकते हैं। लेकिन एक मैच के अंतर्गत सिर्फ 11 खिलाड़ी ही एक टीम की तरफ से खेल सकते हैं। हालांकि कुछ परिस्थितियों के अंतर्गत यदि खिलाड़ी को इंजरी हो जाती है, तो उस समय उस खिलाड़ी की जगह दूसरा खिलाड़ी खेलने के लिए आ सकता है, लेकिन अमूमन तौर पर एक टीम के लिए सिर्फ 11 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं।

क्रिकेट स्काउट में कितने खिलाड़ी होते हैं? | cricket club mein kitne khiladi hote hain

क्रिकेट स्काउट में कितने खिलाड़ी होते हैं? | cricket club mein kitne khiladi hote hain

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा कि एक क्रिकेट मैच के अंतर्गत तो सिर्फ किसके टीम की तरफ से 11 खिलाड़ी खेल सकते हैं, वहीं अगर बात की जाए कि क्रिकेट्स अकाउंट में कितने खिलाड़ी होते हैं, तो यह दोस्तों उस टाइम पर निर्भर करता है, कि उस टीम के द्वारा अपने इस अकाउंट में कितने खिलाड़ियों को रखा गया है, जिसमें वह टीम अपने स्काउट के अंतर्गत न्यूनतम 15 खिलाड़ियों को रख सकती है, वहीं वह अधिकतम 20, 25 खिलाड़ियों को भी रख सकती है।

T20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंट के अंतर्गत प्रत्येक टीम के अंतर्गत कुल 15 खिलाड़ियों का स्काउट होता है। उन्हीं 15 खिलाड़ियों के अंतर्गत से मैच के अंतर्गत 11 खिलाड़ियों को खेलने के लिए मौका दिया जाता है। हालांकि इस प्रकार के टूर्नामेंट में रिजर्व में भी कुछ खिलाड़ी रखे हुए होते हैं, यदि कोई इंजरी या फिर कोई भी ऐसी परिस्थिति हो जाती है, तो उसके अंतर्गत बदलाव किए जा सकते हैं।

क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों का चयन कैसे किया जाता है? | cricket team me khiladi ka chayan kaise hota hai in hindi

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा, कि प्रत्येक टीम को उसके क्रिकेट बोर्ड के द्वारा चलाया जाता है। तथा अरे क्रिकेट बोर्ड के अंतर्गत एक सिलेक्शन कमिटी होती है, जिसका कार्य खिलाड़ियों का टीम में सिलेक्शन करना होता है। यह सिलेक्शन कमिटी लगातार अलग-अलग खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस देखती रहती है वह देखती है, कि यह खिलाड़ी अलग-अलग जगहों पर किस तरह का परफॉर्मेंस दे रहे हैं, तथा उनकी परफॉर्मेंस को आधार पर रखते हुए सिलेक्शन कमेटी के द्वारा टीम बनाई जाती है।

किस खिलाड़ी को टीम में रखना है किस खिलाड़ी को टीम से बाहर करना है, यह सिलेक्शन कमिटी के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत क्रिकेट के खिलाड़ियों से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे किसी भी क्रिकेट मैच के अंतर्गत कुल कितने खिलाड़ी भाग लेते हैं, एक टीम के स्काउट में कितने खिलाड़ी होती हैं, तथा किस तरह से इन खिलाड़ियों का टीम के अंतर्गत चयन किया जाता है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

भारत का नंबर 1 क्रिकेटर कौन है?

भारतीय क्रिकेट के बेताज बादशाह सचिन तेंदुलकर को 18 अक्टूबर, 2008 को 12,000 रन का आंकड़ा पार करने पर देश के सर्वकालिक शीर्ष बल्लेबाज के रूप में दर्जा दिया गया था। उनके बाद ‘द वॉल’ – राहुल द्रविड़ हैं।

क्रिकेट कहां का राष्ट्रीय खेल है ?

क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है।

रोहित शर्मा की जर्सी का नंबर क्या है?

कप्तान रोहित शर्मा की जर्सी नंबर के साथ। हिट मैन 45 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *