July 22, 2024
Dinesh chandimal biography

Dinesh Chandimal Height, Weight, Age, Girlfriends, and Wife

लोकु दिनेश चंडीमल का जन्म 18 नवंबर 1989 को हुआ था और वह एक पेशेवर श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं जिन्होंने श्रीलंका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी। एक आसान और फुर्तीले दाएं हाथ के बल्लेबाज, जो कभी-कभी विकेट-कीपर मध्य-क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलते थे, चांदीमल अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में श्रीलंका का नेतृत्व करने वाले पहले कप्तान थे।

चांदीमल 2012 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 उपविजेता टीम और 2014 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 विजेता टीम के प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने 2014 आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 के पहले ग्रुप चरण में श्रीलंका का नेतृत्व किया, जब तक कि उन्हें धीमी ओवर गति के लिए निलंबित नहीं किया गया और बाद में टूर्नामेंट के शेष भाग के लिए टीम में अपनी जगह खो दी। 26 सितंबर 2019 को, वह एक स्वयंसेवक कमीशन अधिकारी के रूप में श्रीलंकाई सेना में शामिल हुए और श्रीलंका आर्मी स्पोर्ट्स क्लब के लिए खेलने के पात्र थे। अगस्त 2020 में, श्रीलंका आर्मी स्पोर्ट्स क्लब के लिए खेलते हुए, चांदीमल ने श्रीलंका में घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाया, नाबाद 354 रन बनाए।

Dinesh chandimal biography in Hindi

Full Name Lokuge Dinesh Chandimal
Nickname Chandi
Profession Cricketer
Date of Birth 18-Nov-1989
Age (as of 2022) 32 Years
Birthplace Balapitiya, Sri Lanka
Zodiac sign/Sun sign Scorpio
Nationality Sri Lankan

Dinesh chandimal Height, weight, and more

Height (approx.) in centimeters- 176 cm
in meters- 1.76 m
in feet inches- 5’ 9”
Weight (approx.) in kilograms- 72 kg
in pounds- 158 lbs
Body Measurements (approx.) Chest: 38 inches
Waist: 32 inches
Biceps: 15 inches
Eye Colour Black
Hair Colour Black

Dinesh chandimal School cricket

चंडीमल ने अपने पहले स्कूल, धर्मसोका कॉलेज, अंबालांगोडा में एक किशोर के रूप में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की। बाद में वह अंडर -17 टीम की कप्तानी करते हुए कोलंबो के आनंद कॉलेज चले गए। 2008 में, उन्हें स्कूल की पहली एकादश का कप्तान नियुक्त किया गया, जिससे उन्हें एक सत्र में कुल 13 जीत मिलीं, जिससे श्रीलंकाई स्कूल क्रिकेट में इतिहास फिर से लिखा गया। वह कुल 1,580 के साथ 1,000 से अधिक रन बनाने वाले पहले स्कूली क्रिकेटर थे, और 2009 में स्कूलबॉय क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। स्कूल छोड़ने के बाद, वह नॉनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए।

Dinesh chandimal Girls, Affairs & More

Dinesh chandimal biography in Hindi

Marital Status Married
Affairs/Girlfriends Ishika Jayasekara
Marriage Date 1-May-15

Early career

चांदीमल के नाम श्रीलंका के लिए यूथ वनडे इतिहास में सबसे अधिक विकेटकीपर के रूप में 51 आउट होने का रिकॉर्ड है और वह एकमात्र श्रीलंकाई विकेटकीपर भी हैं जिन्होंने यूथ एकदिवसीय इतिहास में 50+ आउट होने का स्कोर बनाया है।

अपने प्रथम श्रेणी करियर में, उन्होंने श्रीलंका क्रिकेट डेवलपमेंट इलेवन के लिए अपनी पहली तीन पारियों में 64, 04 और 109 रन बनाए। वह एक आक्रामक बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने देश की अंडर -19 टीम के लिए दो शतक बनाए, जिसकी उन्होंने उप-कप्तान की, और लिस्ट ए और ट्वेंटी 20 क्रिकेट के लिए श्रीलंका क्रिकेट इलेवन और स्कूल इनविटेशनल इलेवन के लिए खेला।

Some facts about Dinesh chandimal

  • 26 दिसंबर 2004 को, जब चांदीमल सिर्फ 14 साल के थे, हिंद महासागर में आई सुनामी त्रासदी से उनका बालापिता घर तबाह हो गया था।
  • चांदीमल अब भी अक्सर बालापिता द्वारा दौरा किया जाता है, उस दुखद घटना को याद करने के लिए जिसने उनके परिवार को तबाह कर दिया था।
  • किशोरावस्था में ही उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत स्कूल में की थी।
  • 2008 में, चांदीमल को एक सत्र में 13 जीत के साथ, स्कूल के पहले ग्यारह का कप्तान नियुक्त किया गया था।
  • 2012 के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी के दौरान, उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 50,000 डॉलर में खरीदा था, हालांकि, उन्होंने किसी भी मैच में भाग नहीं लिया।
  • मार्च 2018 में, चांदीमल को सुपर फोर प्रांतीय टूर्नामेंट के लिए कोलंबो टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *