February 24, 2024
forfeit meaning in cricket in hindi

Forfeit meaning in Hindi – फोरफेइट मतलब हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आपने अक्सर क्रिकेट के अंतर्गत Forfeit शब्द के बारे में तो जरूर सुना होगा, अक्सर ये शब्द क्रिकेट के अंतर्गत कई बार चर्चा में रहता है । दोस्तों क्या आप जानते है, कि क्रिकेट में Forfeit शब्द का मतलब हिंदी भाषा के अंतर्गत क्या होता है।(forfeit meaning in cricket in hindi), यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं, कि क्रिकेट में Forfeit शब्द का मतलब हिंदी भाषा के अंतर्गत क्या होता है।(forfeited meaning in cricket), हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

क्रिकेट में Forfeit शब्द का मतलब हिंदी भाषा के अंतर्गत क्या होता है। (forfeit meaning in cricket in hindi)

forfeit meaning in cricket in hindi
meaning of forfeit in cricket

जैसा कि दोस्तों आपने कई बार क्रिकेट के अंतर्गत Forfeit शब्द के बारे में जरूर सुना होगा, अगर आपको पता नहीं है कि इसका मतलब हिंदी भाषा के अंतर्गत क्या होता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि इसके अंतर्गत यदि कोई भी टीम का कप्तान अपनी टीम को वापस बुला लेता है, या फिर खेलने से मना कर देता है तो उसे Forfeit कहा जाता है। और ऐसी परिस्थिति के अंतर्गत अंपायर सामने वाली टीम को विजय बना देते हैं।

तो आसान भाषा में समझा जाए तो Forfeit का स्पोर्ट्स के अंतर्गत यही मतलब होता है कि यदि कोई भी कप्तान अपनी टीम को खेलने से रोक लेता है यह किसी भी कारणवश हो सकता है, लेकिन वह अपनी टीम को ग्राउंड में खेलने से रोक लेता है, तथा उसको ग्राउंड से बाहर बुला लेता है। इसमें अपन किसी भी परिस्थिति के अंतर्गत अपनी टीम को बाहर बुला सकता है, इसके पीछे के कुछ खास कारण नहीं हो सकते हैं।

forfeit meaning in other language

forfeit meaning in hindi ने खो दिया
forfeit meaning in english forfeit
forfeit meaning in tamil வலுவிழக்க
forfeit meaning in telugu బలపరచు
forfeit meaning in bengali বাজেয়াপ্ত করা
forfeit meaning in urdu ضبط کرنا
forfeit meaning in malayalam ഫോർഫിറ്റ്
forfeit meaning in arabic خَسِرَ تِلْقائيًّا
forfeit meaning in chinese 罚款
forfeit meaning in gujarati જપ્ત

Forfeit के प्रमुख कारण कौन-कौन से हो सकते हैं?

दोस्तों किसी भी क्रिकेट टीम के कप्तान के द्वारा Forfeit करने के कारण निम्न अलग-अलग हो सकते हैं :-

1. यह अक्सर टीमों के द्वारा तब किया जाता है, जब एंपायर के द्वारा कोई गलत निर्णय दे दिया जाता है, तथा सभी को यह स्पष्ट होता है कि अंपायर के द्वारा यह निर्णय गलत दिया है, तो ऐसी परिस्थिति के अंतर्गत कई बार विपक्षी टीम का कप्तान अपनी टीम को ग्राउंड से बाहर बुला लेता है।

2. इसके अलावा यह निर्णय सबसे ज्यादा उस समय लिया जाता है, जब स्टेडियम के अंतर्गत दर्शकों के द्वारा खिलाड़ियों के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जाता है। तो ऐसी परिस्थिति के अंतर्गत टीम का कप्तान अपनी टीम को बाहर बुला लेता है, तथा गेम को खेलने से मना कर देता है। इसको अगर एक उदाहरण के माध्यम से समझा जाए, तो यह दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत खेलने के लिए आती है, तथा भारतीय टीम के फैंस ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ बुरा बर्ताव करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम गेम खेलने से मना कर देती है।

3. इसके अलावा यदि सामने वाली टीम कोई चीटिंग करती है, या फिर ग्राउंड में कोई भी ऐसी परिस्थिति पैदा हो सकती है, जिस कारण सामने वाली टीम को गेम रोक ना पड़े तो ऐसे में अक्सर कई कप्तान गेम को रोक देते हैं, तथा अपनी टीम को बाहर बुला लेते हैं।

दोस्तों Forfeit की परिस्थिति के अंतर्गत सामने वाली टीम को विजय बना दिया जाता है लेकिन यह पूरी तरह से अंपायर तथा मैच रेफरी पर निर्भर करता है कि वह क्या फैसला लेते हैं, वह परिस्थिति के मध्य नजर रखते हुए उस पर चर्चा करते हैं, तथा उसके बाद वह फैसला लेते हैं कि किस टीम को विजय बनाना है, या फिर इस मैच को रद्द करना है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि क्रिकेट में Forfeit का मतलब हिंदी भाषा के अंतर्गत क्या होता है। (forfeited meaning in english), हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत Forfeit से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि किन-किन परिस्थितियों के अंतर्गत किसी भी टीम के कप्तान के द्वारा यह फैसला लिया जाता है, इसके अलावा वह यह फैसला ले लेता है तो उसके बाद क्या निर्णय लिया जाता है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *