April 22, 2024
olympic me kitne game hote hai

ओलंपिक में कितने गेम होते हैं? | olympic me kitne game hote hai

नमस्कार दोस्तो, जब भी दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स टूर्नामेंट की बात आती है, तो उसके अंतर्गत ओलंपिक का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। दोस्तों क्या आप जानते है कि ओलंपिक में कितने गेम होते हैं, (olympic me kitne game hote hai), यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि ओलंपिक में कितने गेम होते हैं,(olympic me kitne game hote hai), हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत जरूर पढ़िए।

ओलंपिक में कितने गेम होते हैं? (olympic me kitne game hote hai)

दोस्तों यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि ओलंपिक के अंतर्गत कुल कितने गेम होते हैं, तो आपका जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि वर्तमान समय में ओलंपिक में कुल खेलो की संख्या 36 है। यानी कि आज के समय ओलंपिक में कुल अलग-अलग 36 गेम खेले जाते हैं, जिनकी सूची निम्न है:-

olympic mein kitne game hote hain
olympic mein kitne games hote hain
  1. तीरंदाजी
  2. बास्केटबॉल
  3. बैडमिंटन
  4. बीच वालीबॉल
  5. ब्रेक डांसिंग
  6. बॉक्सिंग
  7. कायक
  8. Climbing
  9. साइकिलिंग
  10. डाइविंग
  11. जंपिंग
  12. फेंसिंग
  13. फील्ड हॉकी
  14. गोल्फ
  15. जिम्नास्टिक
  16. हैंडबॉल
  17. जूड़ो
  18. मॉडर्ने पैंटालोन
  19. स्केटबोर्डिंग
  20. रोविंन
  21. रग्बी
  22. सैलिंग
  23. शूटिंग
  24. शोकर
  25. स्विमिंग
  26. सर्फिंग
  27. सिंक्रोनाइज स्विमिंग
  28. टेबल टेनिस
  29. ताइक्वांडो
  30. टेनिस
  31. ट्रेक एंड फील्ड
  32. Triathlon
  33. वॉलीबॉल (इंडौर)
  34. वाटर पोलो
  35. वेटलिफ्टिंग
  36. रेसलिंग

ओलंपिक क्या है?

दोस्तों ओलंपिक दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स टूर्नामेंट होता है। इसके अंतर्गत अनेक खेल शामिल होते हैं, तथा पूरी दुनिया भर के देशों के द्वारा इस टूर्नामेंट के अंतर्गत भाग लिया जाता है। दुनिया के अंतर्गत खेले जाने वाले सभी स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के अंतर्गत ओलंपिक का लेवल सबसे ज्यादा हाई होता है। ओलंपिक का आयोजन प्रत्येक 4 साल के बाद करवाया जाता है।

ओलंपिक खेलों का आयोजन करवाने की जिम्मेदारी तथा इनका संचालन करने की जिम्मेदारी इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी के पास होती है। इस कमेटी के द्वारा ही इस दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स टूर्नामेंट का आयोजन करवाया जाता है। ओलंपिक के अंतर्गत किन किन खेलों को शामिल किया जाने वाला है, कहां पर इनका आयोजन किया जाने वाला है, क्या इसका शेड्यूल होने वाला है, तथा किस तरह से इसके मैच होने वाले हैं, यह सभी निर्णय अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के द्वारा ही दिए जाते हैं।

हाल ही में ओलंपिक का आयोजन कहां पर हुआ था ?

दोस्तों हाल ही के अंतर्गत वर्ष 2021 में ओलंपिक खेलों का आयोजन करवाया गया था, जिसके अंतर्गत इस टूर्नामेंट का आयोजन जापान की राजधानी टोक्यो के अंतर्गत करवाया गया था। भारत की तरफ से खेलते हुए नीरज चोपड़ा ने हमें इस ओलंपिक के अंतर जैवलिन थ्रो के अंदर गोल्ड मेडल दिलाया था। तथा हमारे देश का नाम पूरी दुनिया के अंतर्गत काफी ऊंचा किया था।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि ओलंपिक में कितने गेम होते हैं, (olympic me kitne game hote hai), हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत ओलंपिक से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि ओलंपिक क्या होता है, इसके अंतर्गत कितने प्रकार की गेम शामिल होते हैं, ओलंपिक खेलों का आयोजन किस कमेटी के द्वारा किस प्रकार से करवाया जाता है, तथा हाली के अंतर्गत ओलंपिक खेलों का आयोजन कब हुआ था।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

पहला ओलंपिक कहाँ हुआ था?

आधुनिक ओलंपिक खेलों का पहला संस्करण ग्रीस में आयोजित हुआ

भारत में ओलंपिक कब हुआ था?

भारत के लिए उनकी शुरुआत 1900 में हुई जब उन्होंने एकमात्र एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड को पेरिस भेजा, जहां उन्होंने पुरुषों की 200 मीटर और पुरुषों की 200 मीटर बाधा दौड़ में दो पदक जीते। भारत ने तब से हर ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लिया है, 1920 में अपनी पहली ओलंपिक टीम भेजी, जिसमें चार एथलीट और दो पहलवान शामिल थे।

ओलंपिक का अर्थ क्या है?

ओलंपिक खेल दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन है। जिसमें दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ एथलीट भाग लेते हैं और अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। ओलंपिक खेल हर चार में आयोजित किए जाते हैं। ओलंपिक खेलों की इस अवधि को ओलंपियाड कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *