April 22, 2024
pakistan ka sabse amir cricketer kaun hai

पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है?

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि पाकिस्तान में यदि कोई एक खेल सबसे अधिक फेमस है तो वह खेल राजनीति का है। इसके पश्चात वहां पर दूसरा सबसे महत्वपूर्ण खेल Cricket का है। इसीलिए पाकिस्तान में लोग या तो राजनीति में जाना पसंद करते हैं या Cricket खेलना पसंद करते हैं, और इसीलिए दोनों ही क्षेत्रों में गजब का पैसा छुपा होता है।

हालांकि आज के समय पाकिस्तान की आर्थिक हालत थोड़ी खराब है, लेकिन फिर भी पाकिस्तान में अमीरों की लिस्ट में क्रिकेटर का नाम और  राजनेताओं का नाम सबसे पहले आता है। क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है? यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आज के लिए हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देते हुए बताएंगे कि pakistan ka sabse amir cricketer kaun hai, और उस क्रिकेटर के बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:-

पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है?

richest pakistani cricketer

दोस्तों, आज के समय पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर की बात करें तो वह पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री पूर्व क्रिकेटर इमरान खान इमरान खान की कुल संपत्ति $70 की है।

इमरान खान 4 वर्षों तक पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं, और उन्होंने पहले अपना Cricket सन 1971 में शुरू किया था। उन्होंने अपने पूरे Cricket करियर में 88 Test Match खेले हैं, जिसमें से 142 पारियों में उन्होंने भागीदारी कही है, और कुल मिलाकर 19458 गेंदे फेंकी की है और कुल मिलाकर 8258 रन बनाये है।

यदि Wicket की बात करें तो उन्होंने Test Match में 362 Wicket हासिल किए हैं, जो कि अपने आप में काबिले तारीफ है। इसके अलावा ODI Match की बात करें तो सन 1974 में उन्होंने अपना पहला ODI Match खेला था।

1974 से लेकर 1992 तक उन्होंने 175 ODI Match खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 153 पारियों में भागीदारी की है, साथ ही उन्होंने 7482  गेंदे फेंकी है तथा 182 Wicket भी प्राप्त की है।

पाकिस्तान के टॉप 5 सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है?

दोस्तों पाकिस्तान में केवल Cricket की एक ऐसा खेल है जिसे पूरी शिद्दत से खेला जाता है, पाकिस्तान की तंग आर्थिक स्थिति की वजह से इनका Cricket Department मुसीबत में चल रहा है। पाकिस्तान Cricket बोर्ड के चेयरमैन रमीज राजा ने एक बार यह भी कहा था कि पाकिस्तान Cricket Board, ICC की दया पर चल रहा है, और ICC की 90% earning भारत के माध्यम से होती है।

इसलिए पाकिस्तान में कोई ज्यादा अमीर क्रिकेटर मिलना मुश्किल है, लेकिन फिर भी जितना भी हो सके पाकिस्तान में यह टॉप 5 सबसे अमीर क्रिकेटर हैं, इनके नाम क्रम से कुछ इस प्रकार हैं-

Image Player name net worth
इमरान खान इमरान खान $70 मिलियन
शाहिद खान शाहिद खान $45 मिलियन
शोएब मलिक शोएब मलिक $25 मिलियन
मोहम्मद हफीज मोहम्मद हफीज $23 मिलियन
अजहर अली अजहर अली $15 मिलियन
richest cricketer in pakistan

अब आप समझ चुके होंगे कि यहां पर मामला 70 मिलियन डॉलर से 15 मिलियन डॉलर में ही निपट चुका है। विराट कोहली की कुल संपत्ति की बात करें तो यह तकरीबन 140 मिलियन डॉलर के पास पहुंचती है , जिसे भारतीय मुद्रा में 950 करोड रुपए कहा जा सकता है।

पाकिस्तान में सबसे ज्यादा Wicket लेने वाले खिलाड़ी का नाम क्या है?

यदि हम पाकिस्तान में सबसे ज्यादा Wicket लेने वाले खिलाडी का नाम आपको बताए तो यह वसीम अकरम के सिवा और कोई दूसरा नहीं होगा। वसीम अकरम ने अपने Cricket करियर में 104 Test Match खेले हैं, और 356 ODI Match खेले हैं। उन्होंने अपने Test मैचों में कुल मिलाकर 414 Wicket प्राप्त किए हैं, और ODI मैचों में उन्होंने 502 Wicket प्राप्त किए हैं, जो कि काबिले तारीफ है।

वसीम अकरम ने सन 1985 में Test Match में अपना डेब्यू किया था, और सन 1984 में ODI Match में अपना डेब्यू किया था। इसके पश्चात सन 2002 में उन्होंने Test Cricket से संन्यास लिया था और सन 2003 में उन्होंने ODI मैचों से संन्यास लिया था।

रावलपिंडी एक्सप्रेस किसे कहा जाता है?

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज और पूर्व खिलाड़ी शोएब अख्तर को रावलपिंडी एक्सप्रेस भी कहा जाता था। और अपने समय में शोएब अख्तर 150 kmph की गति से गेंद फेंकते थे। अर्थात 1997 से 2007 के मध्य 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकते थे, और 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली गाड़ी केवल पाकिस्तान में रावलपिंडी एक्सप्रेस ही थी।

शोएब अख्तर ने अपने Cricket करियर का शुरुआत Test Match में सन 1997 से किया था। उन्होंने अपने ODI क्रिकेट करियर की शुरुआत1998 से किया था और T20 इंटरनेशनल मैचों में सन 2008 से किया था। आईपीएल में उन्होंने सन् 2008 में भागीदारी ली थी, उन्होंने 3 आईपीएल खेला था इसके पश्चात एक तेज गेंदबाज के तौर पर उन्होंने 46 Test Match, 163 ODI Match, 15 T20 Match और तीन आईपीएल Match खेले थे।

जिसमें उन्होंने क्रमशः Test Match में 178 Wicket प्राप्त किए। ODI मैचों में 247 Wicket प्राप्त किए प्राप्त किए थे। T20 इंटरनेशनल मैचों में 19 Wicket प्राप्त किए थे, और आईपीएल में उन्होंने 5 Wicket प्राप्त किए थे।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको यह बताया है कि पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है?  इसके अलावा हमने आपको पाकिस्तान के टॉप फाइव सबसे अमीर क्रिकेटर्स के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़कर आप समझ गए होंगे कि who is the richest pakistani cricketer? जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *