February 22, 2024
football mai kitne player hote hai

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? | Player on Football

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग खेलों के बारे में सुना होगा, पूरी दुनिया में विभिन्न अलग-अलग प्रकार के खेल खेले जाते हैं, फुटबॉल का नाम भी इन खेलों की सूची में आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं, कि फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं, इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? | football mein kitne player hote hain

अगर दोस्तों बात की जाए कि फुटबॉल के अंतर्गत कितने खिलाड़ी भाग लेते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि बेसबॉल के अंतर्गत कुल 2 टीमें हिस्सा लेती है तथा दोनों ही टीमों के अंतर्गत दोनों में 11,11 खिलाड़ी खेलते हैं। इसके अलावा कुछ एक्स्ट्रा खिलाड़ी भी होते हैं, जिनको बाद में आगे गेम के अंतर्गत बदला जा सकता है।

फुटबॉल क्या है? | football kya hai

फुटबॉल टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं | football team mein kitne player hote hain

दोस्तों आज के समय फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है, तथा पूरी दुनिया भर के अंतर्गत सबसे अधिक लोगों के द्वारा फुटबॉल खेल को पसंद किया जाता है। फुटबॉल का फीफा वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट माना जाता है। इसके अलावा फुटबॉल की खिलाड़ियों को ही दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी माना जाता है।

फुटबॉल कैसे खेला जाता है? | football kaise khela jata hai

दोस्तो फुटबॉल कुल 2 टीमों के बीच खेला जाता है, प्रत्येक टीम के पास 11 ,11 खिलाड़ी अपनी टीम में मौजूद होते हैं। इसका एक गेम कुल 90 मिनट का होता है जिसके दौरान दोनों टीमों को गोल करने होते हैं तथा जो टीम अधिक गोल करती है, वह विजय बन जाती है। जब खेल के अंतर्गत 45 मिनट पूरे हो जाते हैं तो हाफ टाइम का ब्रेक दिया जाता है जो कुल 15 मिनट का होता है, और उसके बाद फिर से गेम स्टार्ट कर दिया जाता है, और फिर भी है 45 मिनट तक लगातार चलता है, और उसके बाद मैच खत्म हो जाता है।

इस खेल के अंतर्गत दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों को अपने पैर का इस्तेमाल करते हुए बोल को मारना होता है, इसके अलावा और अपने शरीर के अन्य अंगों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कोई भी खिलाड़ी फुटबॉल के अंतर्गत अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। हालांकि दोनों ही टीमों की गोलकीपर के पास ही यह छूट होती है कि वह अपने एरिया के अंतर्गत हाथों से बोल को पकड़ सकते हैं।

फुटबॉल का वजन कितना होता है? | football ka wajan kitna hota hai

हवा से भरी इस गेंद, जिसे हम फुटबॉल कहते हैं, का वजन एक आम छोटी क्रिकेट गेंद से ज्यादा होता है, यानी एक फुटबॉल की गेंद का वजन 410 से 450 ग्राम के बीच होता है। और इस सॉकर बॉल की परिधि 68 से 70 सेंटीमीटर के बीच होती है। तो अब आपको पता चल गया होगा कि एक फुटबॉल का वजन कितना होता है।

फुटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं? | football ko hindi me kya kahte hai in hindi

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी रहते हैं | football mein kitne khiladi khelte hain | football me player ki sankhya

फुटबॉल दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। फुटबॉल एक ऐसा खेल है जिसका हिंदी में कोई नाम नहीं है, जिसके कारण इसे हिंदी में फुटबॉल भी कहा जाता है, लेकिन कुछ लोग फुटबॉल को हिंदी में “फुटबॉल” कहते हैं। हुह।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि फुटबॉल खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं (ek football team mein kitne khiladi hote hain), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *