April 20, 2024
Essay on cricket in Hindi

क्रिकेट पर निबंध – Essay on cricket in hindi

नमस्कार दोस्तो, क्रिकेट दुनिया का आज के समय दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है, आज के समय सैकड़ों देशों के अंतर्गत क्रिकेट को खेला जाता है, तथा काफी पसंद भी किया जाता है। आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको क्रिकेट के ऊपर निबंध बताने वाले हैं, या फिर आपको यहां पर क्रिकेट का निबंध (essay on cricket in hindi) मिलने वाला है।

क्रिकेट क्या होता है?

दोस्तों क्रिकेट एक प्रकार का खेल होता है जिसको खेलने के लिए 1 गेंद तथा बेट का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें दोस्तों अधिकांश तौर पर लेदर की गेंद तथा लकड़ी के बेड का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर हम इसको विस्तार से जाने दो क्रिकेट के अंतर्गत कुल 2 टीमें एक खेल के अंतर्गत हिस्सा लेती है। तथा दोनों ही टीमों के अंतर्गत कुल 11-11 खिलाड़ी होते हैं, जो खेल में हिस्सा लेते है। जिसमें एक टीम बैटिंग करती है तथा बैटिंग टीम के कुल 2 खिलाड़ी ग्राउंड पर खेलते हैं, इसके अलावा विपक्षी टीम का एक गेंदबाज गेंदबाजी करता है, तथा बाकी की टीम फील्डिंग करती है, तथा उसके बाद सामने वाली टीम की गेंदबाजी पर बेस्ट मैन रन बनाते हैं। इसके बाद जो भी टीम पहले खेलती है वह सामने वाली टीम को 1 रनों का टारगेट देती है। और यदि सामने वाली टीम 1 रनों का पीछा करते हुए इतने रन बना लेती है, तो वह विजय हो जाती है। इसके अलावा वह टीम रन नहीं बनाती है तो वह हार जाती है तथा विपक्षी टीम विजय हो जाती है।

क्रिकेट पर निबंध (essay on cricket in hindi)

दोस्तों क्रिकेट को पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, तथा यह फुटबॉल के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। इसी के अलावा इंडिया तथा पाकिस्तान जैसी कंट्री के अंतर्गत क्रिकेट को एक धर्म के समान माना जाता है।

क्रिकेट पर निबंध 100 शब्द | क्रिकेट पर निबंध 200 शब्द | क्रिकेट पर निबंध 250 शब्द | क्रिकेट पर निबंध 300 शब्द

प्रस्तावना

क्रिकेट भारत में एक बहुत ही रोमांचक खेल है और दुनिया भर के कई देशों में खेला जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत लोकप्रिय नहीं है, हालांकि यह भारत, यूके, ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों में बहुत रुचि के साथ खेला जाता है। यह एक शानदार खेल है जो खुले बड़े मैदान में बल्ले और गेंद की मदद से खेला जाता है। इसलिए यह मेरा पसंदीदा खेल है। मैं आमतौर पर टीवी पर क्रिकेट देखता हूं जब भी कोई राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट होता है। इस खेल में दो टीमें होती हैं और प्रत्येक टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। टॉस के अनुसार एक टीम पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करना चुनती है।

क्रिकेट के नियम

क्रिकेट के खेल में कई ऐसे नियम होते हैं जिन्हें जाने बिना कोई भी इसे ठीक से नहीं खेल सकता है। इसे ठीक से तभी खेला जा सकता है जब मैदान सूखा हो जबकि मैदान गीला होने पर थोड़ी परेशानी होती है। एक बल्लेबाज तब तक खेलता है जब तक वह आउट न हो जाए। जब भी मैच शुरू होता है तो हर कोई उत्साहित हो जाता है और पूरे स्टेडियम में शोर मच जाता है, खासकर तब जब उनका कोई खास खिलाड़ी चौका या छक्का मारता है।

क्रिकेट खिलाड़ियों में सचिन मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं और लगभग सभी उन्हें काफी पसंद करते हैं। भारत के क्रिकेट इतिहास में उनके द्वारा कई नए रिकॉर्ड बनाए गए हैं। जिस दिन सचिन किसी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय मैच में खेल रहे होते हैं, उस दिन मैं क्रिकेट देखने के उत्साह में खाना खाना भी भूल जाता हूं.

क्रिकेट खेल के खिलाड़ी

क्रिकेट के खेल में खिलाड़ियों के दो दल होते हैं। दो जज होते हैं जिन्हें खेल खिलाने के लिए अंपायर कहा जाता है। इसी प्रकार प्रत्येक टीम का एक मुख्य कप्तान (कप्तान) होता है जिसके नेतृत्व में उनकी टीम खेल खेलती है। हर टीम में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं। हर टीम में एक या दो अतिरिक्त खिलाड़ी भी रखे जाते हैं। क्रिकेट का खेल लंबे समय तक खेला जाता है। टेस्ट मैच आमतौर पर 5 दिन के होते हैं। अन्य साधारण मैच तीन-चार दिन के होते हैं। कभी-कभी एक दिवसीय मैच भी खेले जाते हैं।

क्रिकेट के प्रमुख नियम कौन-कौन से हैं ?

  1. यदि कोई भी बेस्टमैन क्रिकेट के अंतर्गत कोई शॉट खेलता है, तो यदि गेंद सीधा बाउंड्री के बाहर निकल जाती है तो उस समय 6 रन दिए जाते हैं इसके अलावा यदि गेंद बाउंड्री से पहले ग्राउंड के ऊपर टप्पा खा जाती है, तो उस समय 4 रन दिए जाते हैं। इसके अलावा यदि गेंद बाउंड्री तक नहीं पहुंच पाती है या फिर सामने वाली टीम के खिलाड़ियों के द्वारा गेंद को रोक लिया जाता है तो उस परिस्थिति के अंतर्गत बेस्ट में आपस में भागकर रन लेते हैं। जिसमें सामने वाली टीम के पास बेस्ट मैन को रन आउट करने का मौका भी होता है यदि वह बेस्ट मैन के करीब में पहुंचने से पहले ही विकेटो गेंद लगा देते हैं, तो उस समय वह बल्लेबाज रन आउट हो जाता है।
  2. यदि क्रिकेट के अंतर्गत कोई भी गेंदबाज गेंद डालता है, और उस गेंद पर सामने वाला बल्लेबाज शॉट खेलता है, तथा उस शॉट को फील्ड के द्वारा हवा में ही कैच कर लिया जाता है। तो उस परिस्थिति में वह बल्लेबाज आउट हो जाता है इसके अलावा यदि गेंदबाज, बल्लेबाज को बोल्ड कर देता है, तो उस परिस्थिति के अंतर्गत भी वह आउट हो जाता है। इसके अलावा भी क्रिकेट के अंतर्गत कई अलग-अलग तरीकों से बेस्ट मैन को आउट दिया जाता है।
  3. क्रिकेट के अंतर्गत अधिकांश परिस्थितियों के अंतर्गत दोनों ही टीमों को बराबर ओवर दिए जाते हैं, तथा प्रत्येक ओवर के अंतर्गत कुल 6 गेंद होती है।

Also read:

भारतरत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम Pcb full form in cricket
Free Fire कब लॉन्च हुआ था और Free Fire के मालिक कौन हैं? किसने सबसे पहले भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी?
गाड़ी वाला गेम क्या है? सबसे अच्छा गाड़ी वाला गेम कौन सा है? RSA Full Form In Cricket
लूडो गेम क्या है? इतिहास, शुरुआत, नियम और कैसे खेला क्रिकेट का भगवान किसे कहा जाता है?
महिला क्रिकेट विश्व कप वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट एकेडमी की एडमिशन फीस कितनी है?
क्रिकेट स्कोर का सीधा प्रसारण पाकिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है?
क्रिकेट किस देश का राष्ट्रीय खेल है? पाकिस्तान में सबसे अच्छा खिलाड़ी कौन है?

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको क्रिकेट के ऊपर एक निबंध (essay on cricket in hindi) बताया है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत क्रिकेट से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे कि क्रिकेट क्या होता है क्रिकेट को किस तरह से खेला जाता है किन किन नियमों को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट को खेला जाता है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *