April 20, 2024
kho kho me kitne player hote hain

खो खो खेल में कुल कितने खिलाड़ी होते हैं?

वर्तमान समय में खो खो एक प्रकार का ऐसा खेल है, जो कई स्कूलों और कॉलेजों में खेला जाता है। वही यह खेल भारत में काफी लोकप्रिय है। तो क्या आपको भी खो खो खेल में इंटरेस्ट है, यदि हां तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि खो खो खेल में कुल कितने खिलाड़ी होते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे आज के लेख के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी।

दरअसल, खो खो एक भारतीय गेम है तथा खो खो की शुरुआत भी भारत से ही हुई थी।

युवाओं को उर्जा प्रदान करने के लिए खो खो खेल काफी प्रसिद्ध है। इसके साथ ही खो खो एक प्रकार का ऐसा खेल है, जो खिलाड़ियों को जीवन में हर परेशानी का सामना करने की शिक्षा प्रदान करता है। खो खो गेम एक तरह का ऐसा गेम है, जिसको खेलने के लिए व्यक्ति को मैदान के अलावा किसी भी तरह की खास साधन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। तो चलिए आज के लेख में खो खो खेल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर देते हैं।

खो खो खेल की शुरुआत कब हुई है?

खो खो खेल एक प्रकार का भारतीय गेम है। इस खेल की शुरुआत पूना में हुआ था। दरअसल, “खो-खा फेडरेशन ऑफ इंडिया” की स्थापना साल 1960 में हुई थी। जानकारी के मुताबिक, साल 1960 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप (पुरुष) का पहली बार आयोजन किया गया था। जिसके पश्चात साल 1961 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप (महिलाओं) का पहली बार आयोजन किया गया था।

खो खो खेल में कुल कितने खिलाड़ी होते हैं?

खो खो खेल में कितने खिलाड़ी होते हैं | kho kho ke bare mein jankari

क्या आपको पता है कि खो खो खेल में कुल कितने खिलाड़ी होते हैं, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि खो खो खेल में कुल 12 खिलाड़ी होते है। दरअसल, 12 खिलाड़ियों में 9 खिलाड़ी ग्राउंड पर होते है, तो वही 3 बचे हुए अतिरिक्त खिलाड़ी के अंतर्गत आते है।

इसका अर्थ यह है कि यदि 9 खिलाड़ियों में से कोई एक खिलाड़ी चोटिल हो जाता है, तो उसे चेंज कर अतिरिक्त 3 खिलाड़ियों में से किसी एक को शामिल किया जा सकता है। देखा जाए तो खो खो खेल अधिकतर भारत में ही खेला जाता है।

खो खो खेल के मैदान की लंबाई कितनी है? | kho kho khel ke maidan ka chitra banakar jankari likhiye

क्या आप जानते है कि खो खो खेल के मैदान की लंबाई कितनी होती है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि खो खो खेल का मैदान की लंबाई 27 मीटर है। इसके साथ ही खो खो खेल के मैदान की चौड़ाई 16 मीटर होती है।

खो खो खेल का नियम क्या है? | kho kho rules in hindi

क्या आप भी खो खो खेल खेलना चाहते हैं, यदि हां तो आपको इसके सभी नियम के बारे में जान लेना जरूरी होता है। तो चलिए अब जानते है खो खो खेल का नियम क्या है। जो कि इस प्रकार है:-

  • खो खो खेल का सबसे पहला नियम यह है कि एक्टिव चेजर के बॉडी के कोई भी हिस्सा केंद्र पट्टी पर टच नहीं होना चाहिए।
  • दरअसल, चेज़र या रनर बनाने का निर्णय भी टॉस के माध्यम से किया जाता है।
  • मान लीजिए कि कोई एक्टिव चेयर यदि किसी रनर को हाथ से टच कर लेता है, तो इसे रन आउट माना जाता है।
  • इसके साथ ही जब तक बैठे हुए चेजर को खो प्रदान नहीं की जाती है, तब तक वो चेजर अपने स्थान से किसी दूसरे स्थान पर नहीं बैठ सकते हैं।
  • एक्टिव चेजर जिस तरफ दौड़ेंगे उसी तरफ उनका मुंह होना चाहिए।
  • खो खो खेल में जब एक्टिव चेजर को खो प्रदान कर दिया जाता है, तो ही वो दूसरे जगह पर बैठ सकते है।

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया (खो खो में कितने खिलाड़ी होते हैं (kho kho mein kitne player hote hain) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

खो खो के मैदान की लंबाई कितनी होती है?

खो-खो मैदान की लंबाई 29 मीटर और चौड़ाई 16 मीटर है। मैदान में सिरों पर 16 मीटर × 2.75 मीटर के दो आयत होते हैं। जमीन के बीच में 23.50 मीटर लंबी और 30 सेंटीमीटर चौड़ी पट्टी है, पार्टी के प्रत्येक छोर पर एक लकड़ी का खंभा है, 30 सी.एम. × 30 सी.एम. 8 वर्ग हैं।

खो खो में कितने क्रॉस लाइन होती है?

खो-खो में 8 क्रॉस लेन हैं और यह बहुत ही रोमांचक खेल है।

खो खो में फ्री जोन क्या होता है?

प्रांगण के आयताकार भाग के दोनों ओर के शेष भाग को मुक्त क्षेत्र कहते हैं। इसका माप 2.75×16 मीटर है। जहां चेज़र और रनर के लिए कोई दिशा नियम लागू नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *