July 20, 2024
hockey ko bharat ka rashtriya khel kab ghoshit kiya gaya

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी कब घोषित किया गया था?

नमस्कार दोस्तो, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, कि हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी कब घोषित किया गया था। यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी कब घोषित किया गया था, तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी कब घोषित किया गया था?

अगर दोस्तों इस विषय के बारे में बात की जाए कि भारत के अंतर्गत राष्ट्रीय खेल हॉकी को कब घोषित किया गया था, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि 1928 के बाद से भारत के अंतर्गत हॉकी की लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ रही थी, तथा भारत के अंतर्गत हॉकी का प्रदर्शन लगातार काफी अच्छा चल रहा था, भारतीय हॉकी टीम पूरी दुनिया भर के अंतर्गत काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही थी, ऐसे में भारत का राष्ट्रीय खेल घोषित किया गया था।

hockey bharat ka rashtriya khel kab bana
hockey ko bharat ka rashtriya khel kab ghoshit kiya gaya

भारत के अंतर्गत सन 1928 से लेकर सन 1956 तक हॉकी का स्वर्ण युग माना जाता है, इस युग के अंतर्गत भारतीय टीम ने पूरी दुनिया की हॉकी पर राज किया था, तथा अनेकों वर्ल्ड कप तथा बड़े बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए थे। पॉलिसी के कारण सन 1928 के अंतर्गत भारत का राष्ट्रीय खेल भी घोषित किया गया था।

क्या हॉकी भारत का वास्तव में राष्ट्रीय खेल है?

दोस्तों इसी में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी उठता है, कि क्या भारत का हॉकी वास्तव में राष्ट्रीय खेल है, या फिर नहीं है, क्योंकि ऐसी खबरें भी लगातार आती रहती है कि भारत का कोई राष्ट्रीय खेल नही है। तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि वैसे तो सभी जगह पर ही देखने को मिलता है कि हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल घोषित किया गया है, तथा हॉकी ही भारत का राष्ट्रीय खेल है।

लेकिन अधिकारिक तौर पर भारतीय राष्ट्रीय खेल की बात की जाए, तो ऐसे में भारत का ऑफिशियल कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है। इसके पीछे का प्रमुख कारण यह है, कि भारत सभी खेलों को प्रमोट करना चाहता है, तथा वह किसी एक खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं करना चाहता, बल्कि वह सभी खेलों को आगे बढ़ने की सोच रखता है, इसमें भारत का कोई भी राष्ट्रीय के आधिकारिक तौर पर नहीं है, लेकिन जब भी भारत के राष्ट्रीय खेल की बात की जाती है, तो अधिकांश जगहों पर हॉकी का नाम भी दिया जाता है, तथा अधिकांश किताबों के हॉकी ही देखने को मिलता है।

Also read:

आइस हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं? हॉकी को किसने भारत का राष्ट्रीय खेल बनाया?
हॉकी में एक टीम कितने खिलाड़ी बदल सकती है? ओलंपिक हॉकी टोक्यो में कौन कौन से ग्रुप बने हुए हैं?
हॉकी के खेल का परिमाप कितना होता है? भारत ने हॉकी में प्रथम ओलंपिक स्वर्ण कब जीता था?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी कब घोषित किया गया था (When was hockey declared as the national game of India?), इसके अलावा हमने आपको बताया कि क्या भारत का वास्तव में होगी ही राष्ट्रीय खेल है या फिर कोई दूसरा राष्ट्रीय खेल है , इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *