April 22, 2024
kis khel ke utpati jabalpur mein hui thi

किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी?

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अलग-अलग खेलों के बारे में सुना होगा, तथा प्रत्येक खेल की शुरुआत तथा उसकी उत्पत्ति अलग-अलग जगहों से होती है, जिस क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड से हुई थी तथा कबड्डी की शुरुआत हमारे भारत से हुई थी। दोस्तों क्या आप जानते हैं, कि किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी (which game is originated from jabalpur), यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी, तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी?

दोस्तों अनेक बार कई अलग-अलग प्रकार की कंपटीशन एग्जाम के अंतर्गत यह सवाल पूछा जाता है, कि किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी,  और बहुत से लोगों को इस सवाल के जवाब के बारे में जानकारी नहीं होती है यदि आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि स्नूकर खेल (snooker game) की शुरुआत जबलपुर में हुई थी।

kis khel ki utpati jabalpur se hui hai
which game was originated from jabalpur | kis khel ki utpati jabalpur se hui hai

किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी, इस सवाल को हाल ही में केबीसी भी के अंतर्गत भी पूछा गया था जो कि भारत के सबसे बड़े टीवी शौ की सूची के अंतर्गत टॉप पर आता है, तो उसके बाद से इस सवाल को इंटरनेट पर काफी ज्यादा सर्च किया जा रहा है तो यहां पर हमने आपको बताया है, कि स्नूकर खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी।

इस खेल की शुरुआत अंग्रेजो के द्वारा जबलपुर के अंतर्गत की गई थी, यहां पर ब्रिटिश के सैन्य अधिकारियों ने इस खेल की अवधारणा को जन्म दिया था, तथा फिर से सैन्य अधिकारियों के बीच यह खेल काफी लोकप्रिय हुआ, और उसके बाद पूरी दुनिया भर के अंतर्गत ही यह खेल काफी लोग फ्री हो गया था।

स्नूकर खेल की उत्पत्ति कब हुई थी?

जैसा कि हमने आपको बताया, कि ब्रिटिश के सैन्य अधिकारियों के द्वारा स्नूकर खेल की उत्पत्ति जबलपुर में की गई थी यदि बात की जाए कि इस खेल की शुरुआत कब हुई थी, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि इस खेल की शुरुआत ब्रिटिश के अधिकारियों के द्वारा सन 1875 के अंतर्गत भारतीय शहर जबलपुर में की गई थी।

Also read:

पोलो में कितने खिलाड़ी होते हैं? आपको कौन सी क्रिकेट टीम पसंद है?
हॉकी में एक टीम कितने खिलाड़ी बदल सकती है? पेनल्टी एरिया से गोल कितनी  दूरी पर होता है?
हॉकी के खेल का परिमाप कितना होता है? डीआरएस (DRS) क्या होता है?
बैडमिंटन में कितने खिलाड़ी होते हैं? खेल के लाभ और हानि क्या-क्या होते हैं?
हॉकी को किसने भारत का राष्ट्रीय खेल बनाया? शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया, कि किस खेल की उत्पत्ति जबलपुर में हुई थी (kaun se khel ki utpati jabalpur mein hui thi), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

FAQ

क्या स्नूकर की उत्पत्ति भारत में हुई थी?

स्नूकर के खेल की शुरुआत 19वीं सदी के अंत में भारत में हुई थी।

स्नूकर खेल कहाँ खोजा गया?

स्नूकर की अवधारणा 1875 में ब्रिटिश सैन्य अधिकारियों के मेस में उत्पन्न हुई थी। बिलियर्ड्स ब्रिटिश सेना अधिकारियों के बीच एक लोकप्रिय खेल था। स्नूकर पारंपरिक बिलियर्ड्स खेल में बदलाव के परिणामस्वरूप हुआ।

स्नूकर में कितने खिलाड़ी होते हैं?

स्नूकर टीम में 1-1 खिलाड़ी होते हैं

स्नूकर का आविष्कार किसने किया था?

स्नूकर को 1875 में मान्यता मिली जब ऊटाकामुंड, मद्रास और जबलपुर में तैनात एक सेना अधिकारी सर नेविल चेम्बरलेन ने ब्लैक पूल और पिरामिड के संयोजन के नियमों का एक सेट तैयार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *